ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

मणिपुर में जातीय हिंसा में मारे गए 64 लोगों के 7 महीने बाद परिजनों को सौंपे गए शव..

Manipur Latest News and Updates in Hindi | मणिपुर के ताज़ा समाचार

Manipur Violence: हिंसा से मारे गए कई शव इंफाल और चुराचांदपुर के तमाम अस्पतालों के मुर्दाघरों में कई महीनों से रखे हुए है. जिनमें से कई तो 3 मई से ही रखे हुए हैं. अब शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने हिंसाग्रस्त मणिपुर में राहत उपायों, मुआवजे और पुनर्वास के कार्य पर गौर करने के लिए अगस्त में उच्च न्यायालय के 3 पूर्व न्यायाधीशों की एक कमेटी गठित की थी। अदालत ने समिति की रिपोर्ट पर मणिपुर में मुर्दाघरों में रखे शवों को दफनाने या दाह-संस्कार सुनिश्चित करने के लिए आदेश जारी किए थे।

Also Read: Latest Hindi News Manipur Violence| Uttar Pradesh Samachar Today in Hindi उत्तर प्रदेश न्य़ज

मणिपुर में जातीय हिंसा (Manipur Violence) के दौरान मारे गए 64 लोगों के शव गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उनके परिजनों को सौंप दिए गए। हिंसा की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (supreme court) द्वारा बनाई गई समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंसा में 175 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 169 शवों की पहचान कर ली गई। अधिकारियों ने बताया कि ये शव अस्पतालों के मुर्दाघर में रखे हुए थे। मई में मणिपुर में शुरू हुई हिंसा के (Manipur Violence) दौरान मारे गए इन लोगों में से 60 लोग कुकी समुदाय से थे।

उन्होंने कहा कि 4 अन्य शव मैतई समुदाय के लोगों के थे।

मणिपुर में इंफाल घाटी में रहने वाले बहुसंख्यक मैतई और पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले कुकी समुदायों के बीच मई में जातीय हिंसा भड़क गई थी। ‘committee on Tribal Unity’ संगठन ने कहा कि हिंसा में मारे गए कुकी लोगों का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर यानि शुक्रवार को किया जाएगा। संगठन ने अंत्येष्टि क्रिया के लिए शुक्रवार सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक सदर हिल्स कांगपोकपी के अंदर 12 घंटे के पूर्ण बंद का आह्वान किया और आम जनता से सहयोग (Manipur Violence) करने की अपील की।

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

सुप्रीम कोर्ट ने दिए थे निर्देश

बता दें कि supreme court ने कमेटी की रिपोर्ट पर मणिपुर (Manipur Violence) में मुर्दाघरों में रखे शवों को दफनाने या दाह-संस्कार सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए थे। कोर्ट ने कहा था कि पहचाने गए 169 शवों में से केवल 81 पर परिजनों ने दावा किया था। 3 मई और 7 अक्टूबर के बीच मणिपुर में हिंसा (supreme court) हुई। मुर्दाघरों में इकठ्ठा किए गए शवों की गिनती के आधार पर कुल 175 मौतें हुईं। गुरुवार से पहले, इन 175 शवों में से 81 का दावा किया जा चुका था। बचे हुए में से 6 की पहचान की जानी बाकी है।

41 शवों का होगा सामूहिक अंतिम संस्कार

इम्फाल में jawaharlal nehru आयुर्विज्ञान संस्थान और क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान के मुर्दाघरों में रखे गए 60 चिन्हित शवों में से 41 चुराचंदपुर में और 19 कांगपोकपी (Kangpokpi) में उनके परिवारों को सौंप दिए गए। घाटी में चूड़ाचंदपुर जिला अस्पताल के मुर्दाघर से 4 शवों का उनके रिश्तेदारों (Manipur Violence) ने दावा किया था। Kangpokpi में जनजातीय एकता समिति (Tribal Unity Committee) ने कहा कि कि मारे गए कुकी-जो भाइयो का अंतिम संस्कार शुक्रवार को फैजांग में शहीदों के कब्रिस्तान में किया जाएगा। जिला अस्पताल के मुर्दाघर में पड़े 24 अन्य पीड़ितों के साथ चूड़ाचंदपुर लाए गए 41 शवों के सामूहिक अंतिम संस्कार की व्यवस्था अगले हफ्ते (Manipur Violence) किए जाने की संभावना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button