Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Stock Market Crash: सेंसेक्स में 1,000 अंकों की गिरावट से निवेशकों की संपत्ति घटी

Investors' wealth decreased due to 1,000 point fall in Sensex

Stock Market Crash: गुरुवार को व्यापक स्तर पर बिकवाली के दबाव के बीच भारतीय मुख्य सूचकांकों में भारी गिरावट आई। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 1,130 अंक गिरकर दिन के सबसे निचले स्तर 72,334.18 पर आ गया। निफ्टी 50 में 370 अंक की गिरावट आई और यह 19 अप्रैल के बाद पहली बार 22,000 अंक से नीचे चला गया।

जहां सेंसेक्स 1062.22 अंक या 1.45% की गिरावट के साथ 72,404.17 पर बंद हुआ, वहीं 50 शेयरों वाला निफ्टी 345 अंक या 1.55% की गिरावट के साथ 21,957.50 पर बंद हुआ।

चौथी तिमाही की आय और चुनाव अनिश्चितता ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया है। अस्थिरता सूचकांक इंडिया VIX भी 6.5% बढ़कर 18.20 के स्तर पर पहुंच गया, जो लगातार ग्यारहवें सत्र में बढ़त दर्ज कर रहा है।

गुरुवार को डी-स्ट्रीट के निवेशकों को कारोबार में 7.3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, क्योंकि बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 400 लाख करोड़ रुपये से नीचे 393.73 लाख करोड़ रुपये पर आ गया।

आज की भारी गिरावट के लिए कुछ कारक इस प्रकार हैं:

1) मतदान का दबाव

2024 के आम चुनाव के तीन चरण बीत जाने के बाद, बाजार में अनिश्चितता का माहौल है, चुनाव-पूर्व उत्साह में कमी देखी जा रही है।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर से चुने जाने की संभावना पर आम सहमति है, लेकिन बाजार मौजूदा सरकार की जीत के अंतर पर नज़र रख रहा है।

IFA ग्लोबल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अभिषेक गोयनका ने रॉयटर्स को बताया, “अस्थिरता में वृद्धि का कारण भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को उम्मीद से कम बहुमत मिलने का डर हो सकता है।”

“हमने निफ्टी में नई ऊंचाइयों को छूने के बाद तत्काल उलटफेर देखा है और यह इस बड़ी घटना के कारण बाजार में व्याप्त घबराहट के बारे में बहुत कुछ बताता है।”

2) दिग्गज कंपनियों ने बाजार में गिरावट में अहम भूमिका निभाई

इंडेक्स दिग्गज एचडीएफसी बैंक और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने बाजार में गिरावट में अहम भूमिका निभाई। कोर ईएंडसी सेगमेंट में कम मार्जिन और चौथी तिमाही में अपनी सहायक कंपनियों से कम राजस्व के कारण एलएंडटी में करीब 6% की गिरावट आई। एनएसई पर शेयर बुधवार के बंद भाव से 197 रुपये नीचे 3,289.95 रुपये पर बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) और आईटीसी में मजबूत बिकवाली दबाव ने भी बाजार की परेशानी को और बढ़ा दिया।

बैंकिंग सूचकांक निफ्टी बैंक 533.20 अंक या 1.11% गिरकर 47,487.90 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी एफएमसीजी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला सूचकांक रहा, जो 1,400 अंक या 2.5% गिरकर 54,625.10 पर बंद हुआ।

3) सकारात्मक वैश्विक संकेतों का अभाव

बैंक ऑफ इंग्लैंड के ब्याज दर निर्णय और अमेरिका में बेरोजगारी के शुरुआती दावों के आंकड़ों से पहले शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

चार दिनों की बढ़त के बाद यूरोप के स्टॉक्स 600 में कोई खास बदलाव नहीं हुआ, जबकि वॉल स्ट्रीट खुलने पर एसएंडपी 500 के वायदा में गिरावट देखी गई। एसएंडपी 500 वायदा में 0.1% की गिरावट आई, नैस्डैक 100 वायदा में 0.2% की गिरावट आई और एमएससीआई एशिया पैसिफिक इंडेक्स में 0.1% की गिरावट आई।

4) आय पर प्रभाव

बाजार ने शीर्ष कंपनियों की आय घोषणाओं पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की। जबकि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और केनरा बैंक सहित बैंकों ने मजबूत Q4 संख्याएँ दर्ज कीं, स्ट्रीट एशियन पेंट्स की आय से प्रभावित नहीं हुई। इंट्रा-डे ट्रेड में स्टॉक में 5% से अधिक की गिरावट आई।

अन्य कंपनियों में, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (एचपीसीएल) के शेयरों में 4% से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने अपने Q4 शुद्ध लाभ में साल-दर-साल गिरावट दर्ज की, जो कि पिछले साल की समान अवधि में 3,608.32 करोड़ रुपये की तुलना में 2,709.31 करोड़ रुपये थी।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि लार्ज-कैप कंपनियों की चौथी तिमाही की आय से मिले सुस्त संकेतों ने निवेशकों की धारणा को और कमजोर कर दिया है।

5) एफपीआई की बिकवाली

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की बिकवाली ने समग्र धारणा को प्रभावित किया है क्योंकि वे 2024 में अब तक शुद्ध विक्रेता रहे हैं। एफआईआई ने 8 मई को 2854 करोड़ रुपये मूल्य के भारतीय इक्विटी बेचे। मार्च में अपनी बिकवाली प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, एफपीआई ने लगभग एक सप्ताह में 5,076 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे हैं।

6) तेल की कीमतों में वृद्धि

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में तेल की कीमतों में वृद्धि हुई, क्योंकि अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने से आपूर्ति में कमी आई, तथा इस उम्मीद में भी वृद्धि हुई कि फेडरल रिजर्व वर्ष के अंत तक ब्याज दरों में कटौती करेगा।

कॉमेक्स पर, जुलाई के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 49 सेंट बढ़कर 88.01 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि जून के लिए यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 49 सेंट बढ़कर 79.48 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

7) तकनीकी दृष्टिकोण

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीना ने कहा, “चुनाव के नतीजों से पहले बाजार में लगातार दबाव देखने को मिल रहा है। इस गिरावट के लिए हमारे पास कोई वैश्विक कारण नहीं है, जबकि बड़े आयोजन से पहले कुछ अनिश्चितता के कारण बाजार में मुनाफावसूली हो रही है। पिछले कुछ महीनों से हमारा बाजार मुख्य रूप से घरेलू निवेशकों, जिनमें एचएनआई और संस्थागत निवेशक दोनों शामिल हैं, द्वारा संचालित है।”

मीना ने कहा कि वे पिछले कुछ दिनों से किनारे पर बैठे हैं और बड़ी घटना से पहले कुछ लाभ कमा रहे हैं, जबकि एफआईआई लगातार भारतीय बाजार में बिकवाली कर रहे हैं, जिससे बाजार नीचे जा रहा है।

अस्थिरता सूचकांक, इंडिया VIX, अपने निचले स्तर से 70% ऊपर आ गया है, जो व्यापारियों और निवेशकों के बीच कुछ अनिश्चितता भी पैदा कर रहा है।

विश्लेषक निफ्टी को 22,000-21,700 क्षेत्र में समर्थन मिलने की उम्मीद करते हैं। हालांकि उन्हें इस क्षेत्र से संभावित उछाल की उम्मीद है क्योंकि बाजार में ओवरसोल्ड है, लेकिन निफ्टी में एक महत्वपूर्ण ऊपर की ओर बढ़ने की संभावना है जब यह 22,500 प्रतिरोध स्तर से ऊपर टूट जाएगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button