दिल्लीन्यूज़राज्य-शहर

Veerangana Ahilyabai Holkar’s Birth Anniversary: महिलाओं ने देश और धर्म रक्षा के लिए अपना सर्वत्र बलिदान दिया है: सुजैन आनंद

Women have sacrificed themselves everywhere to protect the country and religion: Suzanne Anand

Veerangana Ahilyabai Holkar’s Birth Anniversary: हिन्दू संस्कृति और गौ रक्षा को समर्पित संगठन भारत रक्षा मंच, महिला प्रकोष्ठ (रजि) के तत्वाधान में वीरांगना अहिल्याबाई होलकर की जयंती के उपलक्ष्य में विचार गोष्ठी एवं पारितोषिक समारोह का आयोजन किया गया। निर्मल साधना आश्रम लक्ष्मी नगर में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता पूर्वी दिल्ली विभाग प्रमुख एवं उत्तर भारत क्षेत्र संगठन मंत्री श्रीमती सुजैन आनंद ने की। इस मौके पर भारत रक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक सूर्यकांत केलकर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती सुजैन आनंद ने सभी सम्मानित अतिथियों का फूलमालाओं एवं शाल भेंट करके स्वागत किया।

इस मौके पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्रीमती सुजैन आनंद ने कहा कि प्राचीन काल से ही महिलाओं ने देश और समाज को आगे बढ़ाने में अपना सर्वत्र बलिदान दिया है। धर्म और संस्कृति की आज तक रक्षा में अग्रणी भूमिका महिलाओं की रही है। हमारी प्रेरणास्रोत्र शहीद अहिल्याबाई होलकर की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित इस समारोह में आज हम उनके धर्म – राष्ट्र को समर्पित कार्यों की प्रेरणा नयी पीढ़ी को देकर राष्ट्रनिर्माण में आगे लाना चाहते हैं। श्रीमती आनंद ने अहिल्या बाई होल्कर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अहिल्याबाई ने अपने राज्य की सीमाओं के बाहर भारत-भर के प्रसिद्ध तीर्थों और स्थानों में मंदिर बनवाए, घाट बंधवाए, कुएं और बावड़ियों का निर्माण किया, मार्ग बनवाए-काशी विश्वनाथ में शिवलिंग को स्थापित किया, भूखों के लिए अन्नक्षेत्र खोले, प्यासों के लिए प्याऊ निर्माण कराए, मंदिरों में विद्वानों की नियुक्ति शास्त्रों के मनन-चिंतन और प्रवचन हेतु की। 

इस मौके पर अपने अतिथि संबोधन में राष्ट्रीय संयोजक सूर्यकांत केलकर ने कहा कि धर्म रक्षक और समाज सुधारक अहिल्याबाई होलकर जी एक ऐसी महारानी के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने भारत के अलग अलग राज्यों में मानवता की भलाई के लिए अनेक कार्य किये थे। इसलिये भारत सरकार तथा विभिन्‍न राज्‍यों की सरकारों ने उनकी प्रतिमा बनवाई हैं और उनके नाम से कई कल्याणकारी योजनाओं भी चलाया जा रहा है। इस अवसर पर अखिल भारतीय संघ समिति दिल्ली के अध्यक्ष महंत अमनदीप सिंह,राजेंद्र विजय, परमपूज्य गनी महाराज,भाजपा के जिला अध्यक्ष संजय गोयल, भारतीय जनता पार्टी से महिला प्रकोष्ठ की सभी पदाधिकारी पूनम शर्मा, अनीता,सत्य भटनागर,ललित पांडे,मीनू सिंह आदि ने अपने महिला शक्ति पर विचार रखे। इस मौके पर कई हिंदूवादी नेता,विचारक,प्रचारक और सैंकड़ों की संख्या में महिला शक्ति उपस्थित रही।

Vikram Goswami

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button