Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Zomato Swiggy Price Hike: Jio, Airtel की राह पर चले Zomato, Swiggy महंगा हुआ ऑनलाइन फूड

Zomato, Swiggy follow the path of Jio, Airtel, online food becomes expensive

Zomato Swiggy Price Hike: ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना और भी महंगा हो गया है। ग्राहकों को इस खर्च का खामियाजा ऐसे समय में भुगतना पड़ रहा है जब जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान बढ़ा दिए हैं।

मोबाइल रिचार्ज के बाद ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना महंगा हो गया है। दो ऑनलाइन फूड डिलीवरी डिलीवरी ऐप ज़ोमैटो और स्विगी ने बैंगलोर और दिल्ली में 20% तक की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे पहले, ग्राहकों को टेलिकॉम ऑपरेटर जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की ओर से प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) में वृद्धि का भुगतान करने की जिम्मेदारी थी। इसमें भी लगभग 20% का चार्ज बढ़ाया गया था।

कितने रुपये बढ़ी कीमत

ज़ोमैटो और स्विगी के यूजर्स को अब दिल्ली और बेंगलुरु में हर ऑर्डर के लिए 5 रुपये के बजाय 6 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म चार्ज देना होगा। बेंगलुरू में स्विगी ने सबसे पहले घोषणा की कि वह 7 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लेगा। हालांकि, ग्राहकों की शिकायतों के जवाब में, स्विगी ने 6 रुपये की अपनी पिछली कीमत को बहाल कर दिया। आपको बता दें कि प्लेटफ़ॉर्म चार्ज, जिसे पहले 2 रुपये हर ऑर्डर निर्धारित किया गया था और बाद में इसे बढ़ाकर 6 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया गया, इन दोनों ऑनलाइन फूड ऑर्डर कंपनियों की ओर से पिछले साल पेश किया गया था।

किसका-कितना मार्केट शेयर

जिस तरह से जियो और एयरटेल टेलिकॉम मार्केट में हावी हैं, उसी तरह स्विगी और जोमैटो ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग कंपनी में हावी हैं। ज़ोमैटो की बाजार हिस्सेदारी लगभग 55% है, जबकि स्विगी की हिस्सेदारी लगभग 44% है। यह दर्शाता है कि ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग बाजार का 99 प्रतिशत हिस्सा इन दोनों कंपनियों का कब्जा है।

कब-कब हुआ कीमत बढ़ाने का ऐलान

2 ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्रदाता, स्विगी और ज़ोमैटो ने कई बार अपनी कीमतें बढ़ाने की कोशिश की है। जनवरी की शुरुआत में स्विगी और ज़ोमैटो ने चुनिंदा यूज़र के लिए प्लेटफ़ॉर्म की कीमत बढ़ाकर 10 रुपये कर दी थी। यह 3 रुपये से काफ़ी ज़्यादा बढ़ोतरी है। दूसरी ओर, उपयोगकर्ताओं से कभी भी 10 रुपये का बिल नहीं लिया गया। उपयोगकर्ताओं को 10 रुपये की लागत दिखाई गई थी, हालांकि छूट के बाद केवल 5 रुपये का शुल्क लिया गया था। कुछ स्थानों पर, स्विगी और ज़ोमैटो ने अप्रैल की शुरुआत में अपने ऑर्डर शुल्क को 4 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये कर दिया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button