ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

farmer schemes: मोदी सरकार की नीतियों की वजह से आज भारतीय किसान दुनिया का पेट भर रहे हैं

farmer schemes: प्रधानमंत्री मोदी की बीज से बाजार तक की अप्रोच से देश के कृषि  में बड़े बदलाव आए हैं। बीते आठ वर्षों में भारतीय कृषि  ने सफलता  के नए मानदंड स्थापित  किए हैं। किसानों को तमाम तरह  के जोखिमों  से सुरक्षित  रखने, आमदनीबढाने, सटीक  सूचनाएँ देने और उनके कृषि उत्पादों का उपयोग करने वाली  इकाइयों से जोडने पर सरकार का फोकस रहा है। इन कदमों से भारत में कृषि का आधुनिकरण हुआ और किसानो की आय में लगातार बढ़ोतरी हई है।

किसानो के लिए मोदी सरकार के कदम 

2014 से मोदी सरकार ने कईऐसे कदम उठाए हैं, जिनसे भारत  में किसानों को कम जोखिम उठाना पडे। इसमें किसानों के लिए Safety Net बनाने और सिंचाई के लिए बारिश  परउनकी निर्भरता  को कम करना शामिल  है। पहले  अनावृष्टि और ओलावृष्टि कीवजह से लाखो किसान भारी कर्ज मेंडूब जाते थे। प्रधानमंत्री फसल  बीमा  योजना ने इन परिस्थितियों को बदला है। 2016 में शुरू हई इस योजना ने Agriculture Insurance System को पूरी तरह  बदली  और इससे किसानों को मजबूत सुरक्षा मिली । पीएम कृषि  सिंचाई  योजना से सिंचाई  का क्षेत्र  बढा और वर्षा जल पर किसानो की निर्भरता कम हुई।  रिकॉर्ड उत्पादन से सरकारी खरीद में बढ़ोतरी हुई जिससे किसानो की आमदनी में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिली। यही नहीं डीबीटी के जरिये दी जाने वाली  लगातार बढ़ने से विचौलियों की वैध वसूली और कमीशनखोरी से मुक्ति मिली है।

सरकार की कई योजनाएं 

2019 में सरकार ने पीएम किसान निधि की शुरुआत की। और किसानो के खाते में हर साल कैश 6000 हजार रुपये ट्रांसफर करने की शुरुआत की। नियमित रूप से किश्तों में मिलने वाली इस सहायता से छोटे किसानो को भी अच्छी गुणवत्ता वाले सामान खरीदने ,जमीं की उर्वरा शक्ति बढ़ाने और अपनी आय में बढ़ोतरी के अवसर दिए। भारतीय किसानों को जैसे-जैसे कृषि क्षेत्र  में उपयोगी  वैज्ञानिक सूचनाएं और नए इनोवेशन उपलब्ध कराये जा रहे हैं ,वे निरंतर स्मार्ट फार्मिंग की तरफ बढ़ते जा रहे हैं। सरकार द्वारा दिए गए स्वायल हेल्थ कार्ड से किसानो को उनकी जमीं के बारे में बेहतर जानकारी मिल रही है। इनसभी जानकारियों से उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल रही है। कई तरह के कार्यक्रमों से छोटे किसानो को नेचरत खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है और उसके लाभ भी मिल रहे हैं। आज बढ़ी संख्या में किसान ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं और बेहतर लाभ  हैं। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन की जानकारी भी किसानो को मिल रही है और किसान उसमे परिवर्तन भी कर रहे हैं। अब किसानो  पहले जैसा संकट नहीं रहा। 

उत्पादन के बेहतर मूल्य 

किसानो की स्थिति मजबूत करने के लिए  Agriculture Linkages बहुत जरुरी है  । देश के सभी  कृषि  बाजारों को e-NAM के माध्यम सेआपस में जोडने से न सिर्फ पारदर्शिता आयी है बल्किकृषि  बाजारों में प्रतियोगिता भी बढ़ी है। इससे न केवल किसानो को उनके उत्पाद का बेहतर मूल्य मिल रहा है बल्कि कीमतों में अचानक उतर चढ़ाओ से उपभक्ताओं के हितों का भी संरक्षण हो रहा है। । खाद्य प्रसंस्रण उद्योगोंके लिए शुरू की गई ProductionLinked Incentive (PLI) योजना भारतीय कृषि के लिए एक और क्रांतिकारी कदम है।

ये भी पढ़ें- अर्थी को श्मशान तक गंदे पानी से होकर ले जाने का मजबूर हैं ग्रामीण

इससे कृकृषि उत्पादों के लिएघरेलु मांग में काफी बढ़ोतरी होगी। बीते आठ सालों में भारतीय कृषि उत्पादन में नियमित वृद्धि और किसानो के जीवन में बदलाव आये हैं। यह एक  मिशाल है। आज भारतीय किसान केवल घरेलु उपयोग के लिए उत्पादन नहीं कर रहे हैं बल्कि अपने उत्पादन का वे दुनिया में निर्यात भी कर रहे हैं और दुनिया का पेट भी भर रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button