Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Elections 2024 UP: बसपा ने जौनपुर से ‘बाहुबली’ धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का काटा टिकट

BSP cancels ticket of 'Bahubali' Dhananjay Singh's wife Shrikala from Jaunpur

Lok Sabha Elections 2024 UP: मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने जौनपुर लोकसभा सीट (Lok Sabha Seat) से अपनी उम्मीदवार श्रीकला सिंह का टिकट रद्द कर दिया है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। श्रीकला जौनपुर के पूर्व सांसद और प्रभावशाली नेता धनंजय सिंह की पत्नी हैं।

जौनपुर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि सपा ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाले में आरोपी पूर्व बसपा मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है।

इस नेता को मिल सकता है टिकट

श्रीकला पहले ही जौनपुर लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल कर चुकी हैं। हालांकि सूत्रों की मानें तो श्रीकला की जगह पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव बसपा प्रत्याशी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक खबर है कि टिकट कटने के बाद श्रीकला चुनाव नहीं लड़ेंगी।

धनंजय सिंह को मिली थी जमानत

इससे पहले 27 अप्रैल को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने धनंजय सिंह को जमानत दे दी थी। जौनपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने 6 मार्च को सिंह और उनके सहयोगी संतोष विक्रम को 2020 के अपहरण और रंगदारी मामले में सात साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सिंह को जमानत दे दी, लेकिन जिला अदालत द्वारा सुनाई गई सात साल की जेल की सजा को निलंबित करने या स्थगन देने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया। सिंह और उनके सहयोगी संतोष विक्रम को जिला अदालत ने नमामि गंगे परियोजना प्रबंधक अभिनव सिंघल के अपहरण और रंगदारी में शामिल होने का दोषी पाया था।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद धनंजय सिंह जौनपुर में अपनी पत्नी के लिए चुनाव प्रचार करने की योजना बना रहे थे।

जौनपुर लोकसभा क्षेत्र

जौनपुर उत्तर प्रदेश के लोकसभा क्षेत्रों में से एक है। राज्य में 80 संसदीय सीटें हैं। जौनपुर सीट में बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मल्हनी और मुंगराबादशाहपुर सहित 5 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है। इस निर्वाचन क्षेत्र में बसपा और भाजपा मुख्य दल हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में, बसपा के श्याम सिंह यादव ने 80,936 मतों के अंतर से सीट जीती। श्याम सिंह यादव को 50.00 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 521,128 वोट मिले और उन्होंने भाजपा के कृष्ण प्रताप सिंह केपी को हराया, जिन्हें 440,192 वोट (42.25 प्रतिशत) मिले।

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के कृष्ण प्रताप केपी ने यह सीट जीती थी और उन्हें 36.45 प्रतिशत वोटों के साथ 367,149 वोट मिले थे। बसपा उम्मीदवार सुभाष पांडे को 220,839 वोट (21.93 प्रतिशत) मिले थे और वे दूसरे स्थान पर रहे थे। कृष्ण प्रताप केपी ने सुभाष पांडे को 146,310 वोटों के अंतर से हराया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button