Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Kuwait Fire News: कुवैत में आग लगने से 30 भारतीयों की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

30 Indians died in fire in Kuwait, PM Modi expressed condolences

Kuwait Fire News: बुधवार की सुबह कुवैत (Kuwait) के मंगाफ़ शहर में एक इमारत में आग लगने से कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई। हादसे में मरने वाले 40 भारतीय नागरिक थे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने स्टेट मीडिया (State media) को बताया कि बुधवार यानि 12 जून की सुबह दक्षिणी कुवैत के मंगाफ शहर में एक इमारत में आग लगी, इस इमारत में भारत और एशिया के मजदूर रहते हैं। इस हादसे में 40 भरतीयों समेत 43 लोग मारे गए है और करीब 30 लोग घायल हैं। मेजर जनरल रशीद हमद ( Major General Rashid Hamad) ने कहा कि घटना की सूचना स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे अधिकारियों को दी गई, इसके बाद राहत और बचाव का काम शुरू किया गया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक आग एक फ्लैट के किचन से शुरू हुई और देखते ही देखते पूरी इमारत में फैल गई।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें जिस इमारत में आग लगी, उसका मालिक केरल (Kerela) का है। इमारत में रहने वाले लोग मुख्य रूप से दक्षिण भारत के थे। मरने वाले 10 भारतीय नागरिकों में से 5 केरल के थे। घटनास्थल का दौरा करने के बाद, कुवैत के उप प्रधान मंत्री फहद यूसुफ अल सबाह (Deputy Prime Minister Fahad Yousuf Al Sabah) ने घटना की पुलिस जांच के आदेश दिए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने राज्य टीवी को बताया कि जिस इमारत में आग लगी, उसमें श्रमिकों के क्वार्टर थे। दुर्घटना के वक्त भी वहां बड़ी संख्या में मजदूर मौजूद थे। दर्जनों लोगों को बचा लिया गया लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय (Kuwaiti Ministry of Health) ने कहा कि आग के कारण करीब 43 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इस हादसे के बाद भारत सरकार (Indian government ) की तरफ से तत्काल कुवैत (Kuwait) की सरकार से संपर्क किया गया और घायलों के शीघ्र इलाज के लिए कहा गया.

इस बीच, कुवैत शहर में आग लगने की घटना के बाद की स्थिति का आकलन करने के लिए आयोजित एक सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) ने की। इस घटना में कई भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री ने कुवैत में आग लगने की घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी (pm modi) ने इस दौरान घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। वहीं, घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

PM मोदी ने कि संवेदना व्यक्त

प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार, कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है। मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ जिन्होंने अपने प्रियजन को खो दिया है। मैं घायल व्यक्ति के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा और प्रार्थना करता हूँ। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर सावधानीपूर्वक नज़र रख रहा है और ज़रूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

कुवैत एंबेसी ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह इस घटना के बाद कुवैत जा रहे हैं। आग में कई भारतीय मजदूरों के मारे जाने की जानकारी मिलने के बाद उन्हें वहां भेजा गया। इस त्रासदी के मद्देनजर कुवैत में भारतीय दूतावास ने (+965-65505246) पर एक आपातकालीन हेल्पलाइन जारी किया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button