ट्रेंडिंग

Israel-Rafah War Update Today Live: राफा में इजरायल के हवाई हमले में मारे गए 35 फिलीस्तीनी नागरिक

35 Palestinians killed in Israeli airstrike in Rafah

Israel-Rafah War Update Today Live: इजराइल (Israel) ने एक बार फिर फिलिस्तीनी नागरिकों (Palestinian Citizens) पर हवाई हमला (Airstrike) किया है। इस हवाई हमले में 35 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और दर्जनों घायल हैं। ये सभी नागरिक इजराइली हमले (Israeli Attacks) के कारण विस्थापित हुए थे और राफा में रह रहे थे।

रविवार 26 मई को गाजा पट्टी (Gaza Strip) के राफा शहर (Rafah City) पर हुए इजरायली हवाई हमले में अब तक 35 फिलिस्तीनी नागरिकों के मारे जाने की खबर है। इस हमले में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। ये सभी फिलिस्तीनी नागरिक 15 दिन पहले इजरायली जमीनी हमले के बाद शहर के एक छोर से दूसरे छोर पर विस्थापित होकर रह रहे थे।

गाजा पट्टी के राफा में 35 फिलिस्तीनियों की मौत को हमास ने नरसंहार (Genocide) बताया है। इसके साथ ही हमास ने इजरायल को हथियार और आर्थिक मदद देने वाले अमेरिका को मुख्य रूप से जिम्मेदार ठहराया है। इस बारे में हमास के वरिष्ठ अधिकारी अल-कस्साम ब्रिगेड (Senior officer Al-Qassam Brigades) ने एक बयान में कहा कि फिलिस्तीनी नागरिकों पर ये हवाई हमले ज़ायोनी नरसंहार के जवाब में किए गए हैं।

हमास के कब्जे वाले इलाके को छुड़ाना होगा

इस हमले से पहले इजरायल ने कहा था कि वह गाजा पट्टी के राफा शहर में रहने वाले हमास लड़ाकों का पूरी तरह से सफाया करना चाहता है। इसके साथ ही वह इस इलाके में बंधक बनाए गए लोगों को भी छुड़ाना चाहता है, जिस पर हमास का दावा है।

इस हमले को लेकर इजराइल के युद्ध मंत्री बेनी गैंट्ज़ (Israel’s Defense Minister Benny Gantz) ने कहा कि हम हर उस जगह को मिटा देंगे जहाँ हमास ने अभी कब्ज़ा किया है और राफ़ा पर दागे गए ये रॉकेट साबित करते हैं कि सफ़ाई का काम चल रहा है।

अब तक 36000 लोगों की मौत हो चुकी है

वहीं, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय (Gaza Ministry of Health) ने इस हमले को लेकर कहा कि अब तक इजरायली हमलों में 36000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल और हमास के बीच हमला 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुआ था। उस दौरान ही करीब 1200 लोग मारे गए थे जबकि 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button