Sliderदिल्लीन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

AAP नेता ने दिया बड़ा बयान, आज ED सीएम केजरीवाल के घर पहुँचकर करेगी गिरफ्तार…

Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाला ( Delhi liquor scam) मामले में अरविंद केजरीवाल तीसरी बार ईडी के समन पर पेश नहीं हुए। इस बीच आम आदमी पार्टी अपने मुखिया की गिरफ्तारी की आशंका जता रही है। क्या समन को बार-बार इग्नोर करने पर सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी हो सकती है?


दिल्ली शराब घोटाले मामले में ED के समन पर तीसर बार भी पेश नहीं होने के बाद अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती है। आम आदमी पार्टी ( AAP) तो दावा कर रही है कि ईडी गुरुवार को केजरीवाल के ठिकानों पर छापेमारी करेगी और उन्हें गिरफ्तार करेगी। इस बीच, गुरुवार सुबह से ही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ( CM Kejriwal) के घर के बाहर हलचल है। वहां पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। मीडिया के लिए अलग से एन्क्लोजर बनाया गया है जो आम दिनों में नहीं होता है। सीएम आवास तक जाने वाले दोनों रास्ते पहले बंद कर दिए गए थे लेकिन बाद में मीडिया को सीएम आवास तक जाने की इजाजत मिल गई। आखिर आम आदमी पार्टी को केजरीवाल की गिरफ्तारी का डर क्यों सता रहा है? झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तो ईडी के 1-2 नहीं बल्कि 7 समन को ठेंगा दिखा चुके हैं मगर उनकी अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। केजरीवाल का मामला आखिर सोरेन से कैसे अलग है?

केजरीवाल का ED को जवाब

केजरीवाल ने ED के समन को राजनीति से प्रेरित और कानून के खिलाफ बताते हुए एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है। ईडी को भेजे जवाब में उन्होंने एजेंसी से पूछा है कि वह स्पष्ट करे कि उन्हें समन एक गवाह के तौर पर भेजा गया है या फिर संदिग्ध के तौर पर। उन्होंने ईडी को लिखे खत में आरोप लगाया है कि उसका समन दुर्भावनापूर्ण है और एजेंसी खुद ही जज, ज्यूरी और एग्जिक्यूशनर की भूमिका निभा रही है। केजरीवाल ने ED को कहा है कि वह सवालों की सूची भेज दे, वह उनका जवाब दे देंगे।

चौथी बार समन जारी कर सकती है ED

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में बार-बार तलब किए जाने के बावजूद अरविंद केजरीवाल के पेश नहीं होने पर एजेंसी अब उनके जवाब का अध्य्यन कर रही है। सूत्रों के मुताबिक ईडी अब दिल्ली सीएम को चौथा समन भेज सकती है।

‘आज होगी गिरफ्तार’, AAP मचा रही हल्ला

AAP 3 जनवरी ,बुधवार देर रात से ही हल्ला मचा रही है कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने की पूरी तैयारी है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने तो सूत्रों के हवाले से आधी रात को दावा किया, ‘खबर आ रही है कि ED कल (गुरुवार) सुबह अरविंद केजरीवाल के घर पर छापा मारने जा रही है। उनकी गिरफ्तारी हो सकती है।’ आतिशी के पोस्ट के दो मिनट बाद ही एक और मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी पोस्ट किया, ‘सुनने में आ रहा है कल सुबह सीएम केजरीवाल जी के घर ईडी पहुँच कर उन्हें गिरफ़्तार करने वाली है।’

केजरीवाल का मामला सोरेन से अलग कैसे?

सूत्रों ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि केजरीवाल का ईडी समन को बार-बार नजरअंदाज करना जांच अधिकारी को उन्हें कस्टडी में लेने के विकल्प देता है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand CM Hemant Soren) ने ईडी (ED) के 7 समन को नजरअंदाज किया है लेकिन एजेंसी ने अब तक उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। इसकी बड़ी वजह है कि सोरेन के खिलाफ कार्रवाई से संभव है कि कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ जाए। लेकिन दिल्ली में एजेंसी के सामने ऐसी चिंता नहीं है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था सीधे-सीधे केंद्र के अधीन आता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button