ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

INDIA – UAE: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की पीएम मोदी से खास मुलाकात, भारत को दी बड़ी सौगात

Abu Dhabi Crown Prince's special meeting with PM Modi, gave a big gift to India

INDIA – UAE: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस महामहिम शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने सोमवार को राष्ट्रीय राजघानी के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पीएम मोदी ( pm modi) ने शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ( Sheikh Khaled bin Mohamed bin Zayed Al Nahyan) का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने एक दुसरे को गले लगाकर बधाई दी. बैठक में दोनो मेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर उपयोगी बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया;


“It was a delight to welcome HH Sheikh Khaled bin Mohamed bin Zayed Al Nahyan, Crown Prince of Abu Dhabi. We had fruitful talks on a wide range of issues. His passion towards strong India-UAE friendship is clearly visible”


इन मुद्दों पर हुई बात


अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान बड़ी सौगात दी है। दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है। इस दौरान भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान क्राउन प्रिंस ने रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने जोर दिया।

परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में हुआ समझौता

भारत और यूएई परमाणु ऊर्जा और पेट्रोलियम के क्षेत्र में सहयोग और बढ़ाएंगे। चार समझौतों में पहला अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच दीर्घकालिक एलएनजी आपूर्ति का समझौता है। दूसरा अमीरात परमाणु ऊर्जा कंपनी और भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड के मध्य समझौता हुआ है। इसके तहत यूएई के बाराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र का संचालन और रख-रखाव किया जाएगा।

तीसरा समझौता इंडिया स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के बीच हुआ। चौथे समझौते के तौर पर ऊर्जा भारत और एडीएनओसी के बीच अबू धाबी ऑनशोर ब्लॉक-1 के लिए उत्पादन रियायत समझौता पर भी दोनों देशों ने हस्ताक्षर किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि रियायत ऊर्जा भारत को देश में कच्चा तेल लाने का अधिकार प्रदान करेगा। इस समझौते से देश की ऊर्जा सुरक्षा में योगदान मिलेगा।

गुजरात में फूड पार्क स्थापित करेगा यूएई

यूएई गुजरात में एक फूड पार्क स्थापित करेगा। इसके लिए गुजरात सरकार और अबू धाबी डेवलपमेंटल होल्डिंग कंपनी पीजेएससी के बीच अलग से एक समझौता हुआ है।

पीयूष गोयल ने किया प्रिंस का स्वागत

विदेश मंत्रालय ने बताया कि शेख खालिद बिन जायद अल नाहयान 8 सितंबर को अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने क्राउन प्रिंस का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत और यूएई के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। हाल के वर्षों में भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी, व्यापार, निवेश, संपर्क, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और संस्कृति समेत कई क्षेत्रों में गहरी हुई है।”

फरवरी में पीएम मोदी पहुंचे थे यूएई

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था। उन्होंने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों के बारे में बात की।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button