Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

UN reacted to Kejriwal’s arrest: अमेरिका और जर्मनी के बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने दी केजरीवाल की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया

After America and Germany, now the United Nations reacted to Kejriwal's arrest

UN reacted to Kejriwal’s arrest: संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उसे “उम्मीद” है कि लोगों के “राजनीतिक और नागरिक अधिकार” “सुरक्षित” होंगे और हर कोई “स्वतंत्र और निष्पक्ष” तरीके से मतदान करेगा। भारत और अन्य देशों में चुनावी माहौल।

डुजारिक ने जिनेवा में पत्रकारों से यह बात कही कि, “संयुक्त राष्ट्र महासचिव स्टीफन के प्रवक्ता दुजारिक ने गुरुवार को दिल्ली उत्पाद शुल्क मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद भारत में लोकसभा चुनाव से पहले “राजनीतिक अशांति” पर एक सवाल पर ये टिप्पणी की। डुजारिक ने पत्रकारों से कहा, “हमें बहुत उम्मीद है कि भारत में, जैसा कि चुनाव वाले किसी भी देश में होता है, राजनीतिक और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी और हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा।”

भारत में चुनाव संबंधी मुद्दों पर एक महीने में संयुक्त राष्ट्र की यह दूसरी टिप्पणी है। इस महीने की शुरुआत में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने भारत में चुनावी प्रक्रिया पर “चिंता” जताई, विशेष रूप से “नागरिक स्थान पर बढ़ते प्रतिबंध – मानवाधिकार रक्षकों, पत्रकारों और कथित आलोचकों को निशाना बनाया गया – साथ ही घृणास्पद भाषण और अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों के ख़िलाफ़ भेदभाव।”

भारत की प्रतिक्रिया

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत अरिंदम बागची ने बयान को “अनुचित” बताया था और “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करता है।”

गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता के बयान से एक दिन पहले, अमेरिका ने न केवल केजरीवाल की गिरफ्तारी की आलोचना की, बल्कि बाद में कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज करने की भी बात कही। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि, वह घटनाओं पर “बारीकी से नजर” रख रहा है और भारत सरकार से चुनाव से पहले “निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया” सुनिश्चित करने का आह्वान किया। यह टिप्पणी दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी पर थी।

उसी दिन, भारत के विदेश मंत्रालय ने वाशिंगटन के अस्वीकार्य हस्तक्षेप पर विरोध जताने के लिए अमेरिकी मिशन के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तुरंत बुलाया। बाद में, विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमारी चुनावी और कानूनी प्रक्रियाओं पर ऐसा कोई भी बाहरी आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य है।”

भारत द्वारा अमेरिकी राजनयिक को दिल्ली में तलब करने पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ”मैं किसी निजी राजनयिक बातचीत के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं। लेकिन हनमे जो भी सार्वजनिक रूप से कहा है, वही अभी मैंने यहां से कहा है, कि हम न्यूट्रल, ट्रांसपेरेंट, समय पर लीगल प्रोसीजर्स को प्रोत्साहितकरते हैं।हमें नहीं लगता कि इस पर किसी को आपत्ति होनी चाहिए और हम इस बात को निजी तौर पर भी क्लियर करेंगे।”

गुरुवार को, भारत ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग की नवीनतम टिप्पणी को फिर से खारिज कर दिया। देश ने कहा कि, उसे “अपने स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थानों पर गर्व है” और उन्हें किसी भी प्रकार के अनुचित बाहरी प्रभावों से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button