Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel Attack: गाजा और लेबनान के बाद इजरायल ने किए सीरिया में घुसकर भीषण हमले

After Gaza and Lebanon, Israel entered Syria and carried out fierce attacks

Israel Attack: पिछले एक साल से इजरायल लगातार गाजा में हमास के ठिकानों को नष्ट करने की लड़ाई में जुटा हुआ है। हमास से जंग के दौरान उसने लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह आतंकियों से भी लोहा लिया और उन पर सीधे हमले किए। इसी बीच उसने एक और मोर्चा खोलते हुए सीरिया पर भी हमला कर दिया है। इन हमलों में 7 लोगों की मौत हो गई है। इनमें तीन नागरिक भी शामिल हैं। वॉर मॉनिटर की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इजरायल ने रविवार देर रात मध्य सीरिया के कई इलाकों को निशाना बनाया। इन हमलों में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए।

सरकारी मीडिया ने बताया कि गोलीबारी के कारण कई जगहों पर आग लग गई। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी SANA के अनुसार, सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने “मध्य क्षेत्र में कई स्थानों को निशाना बनाकर किए गए हमले का प्रतिरोध किया।” हमले ने हमा प्रांत में एक राजमार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया और आग लग गई, जिसके बाद सोमवार की सुबह अग्निशामक दल को आग पर काबू पाने के लिए संघर्ष करते देखा गया। SANA ने पश्चिमी हमास प्रांत के मस्याफ नेशनल हॉस्पिटल के प्रमुख फैसल हैदर के हवाले से नेक्स्ट को बताया कि हमले के बाद कम से कम 7 मृत और 15 घायलों को अस्पताल लाया गया।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये नागरिक हैं या चरमपंथी। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संगठन सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट के अनुसार, हमलों में से एक ने मस्याफ़ में एक वैज्ञानिक शोध केंद्र और अन्य साइटों को निशाना बनाया, जहाँ “ईरानी मिलिशिया और विशेषज्ञ सीरिया के लिए हथियार विकसित करने के लिए ठहरे हुए थे।” स्थानीय मीडिया ने तटीय शहर टार्टस के आसपास भी हमलों की सूचना दी। इस तरह से इजरायल ने दूसरे देश में घुसकर ईरान समर्थित आतंकवादी संगठनों पर हमला किया है।

आपको बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास को भी ईरान समर्थित संगठन माना जाता है। पिछले महीने इजरायल ने ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के शीर्ष कमांडर इस्माइल हनीयाह को मार गिराया था। इजरायल समय-समय पर सीरिया पर हमले करता रहा है। सीरिया में 2011 से गृहयुद्ध की स्थिति है और इजरायल अब तक 100 से ज़्यादा हमले कर चुका है। दरअसल, सीरिया में भी ईरान समर्थित ताकतें बड़े पैमाने पर सक्रिय हैं। ऐसे में इजरायल सीरिया को निशाना बनाकर हमला करता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button