ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़सेहतनामा

दिल्ली में फिर बढ़ रहा प्रदूषण, जहरीले प्रदूषण से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Problem of Pollution in Delhi : दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है कभी हरियाणा-पंजाब (Haryana-Punjab) में जलाई जा रही पराली तो कभी मोटर वाहनों से निकला धुंआ दिल्ली को दिन बा दिन प्रदूषित कर है। ऐसे में दिवाली पर जलाएं जाने वाले पटाखे प्रदूषण के लेवल को बहुत ज्यादा बढ़ा देते है जिससे से दिल्ली वालों को सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है। इन हालातों को देखते हुए पिछले कुछ सालों से दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) को कम करने की दृष्टि से दिवाली से पहले ही पटाखों पर बैन (firecrackers are banned in Delhi) लगा दिया जाता है। इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ है केजरीवाल सरकार ने फिर ऐलान किया है कि इस साल भी दीपावली में पटाखे नहीं जलेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है।

Pollution is increasing again in Delhi

Read: Delhi Latest News Update in Hindi | News Watch India

इतना ही नहीं सर्दियों में होने वाले प्रदूषण (Pollution) को लेकर दिल्ली और दिल्ली के आस पास के इलाकों में समस्या उत्पन्न होती है। इसे लेकर भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए विंटर एक्शन प्लान (Winter Action Plan) की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए बीते वर्षों में काफी कदम उठाए हैं। 15 बिंदुओं वाले इस प्लान में धूल से होने वाले प्रदूषण, वाहन प्रदूषण, पराली जलाने से प्रदूषण आदि को नियंत्रित करने पर विशेष जोर दिया गया है। इस पूरे प्लान के तहत प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं, जो प्रदूषण पर निगरानी रखकर प्रदूषण फैलाने वालों पर उचित कार्रवाई करेंगी।

delhi pollution

Read: दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ जंग के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी, किन चीजों पर छूट और किन पर लगा बैन?

लेकिन इन सब के बावजूद दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण (Pollution) ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिया है। दिल्ली की हवा में प्रदूषण लोगों के लिए जहर के समान काम कर रहा है। ऐसे में आज आप इस जहरीले प्रदूषण से बचने के लिए क्या कुछ टिप्स फॉलो कर सकते है चलिए बताते है आपको

मास्क जरूर पहनें

जहरीले प्रदूषण से बचने के लिए मास्क (mask) एक बढ़िया और अच्छा ऑप्शन है। अगर आप दिल्लीवासी है तो N95 या N99 मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ये अच्छी प्रोटेक्शन देता है।

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीना भी बहुत जरूरी है। अगर आप दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के बीच खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे। ऐसा करने से शरीर से टॉक्सिन्स (removing toxins) बाहर निकालने में मदद मिलती है।

एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल

अगर हो सकें तो आप अपने घर में अच्छी क्वालिटी वाले एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते है। इससे दिल्ली की जहरीली हवा से आप बच सकेंगे।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कारपूल का इस्तेमाल करें

दिल्ली में कहीं न कहीं प्रदूषण के लिए वाहनों से निकलने वाला धुंआ भी जिम्मेदार है। ऐसे में अगर संभव हो तो अपना निजी वाहन चलाने से बचें। प्रदूषण कम करने पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कारपूल का इस्तेमाल करें।

पेड़-पौधे लगाएं प्रदूषण भगाएं

पेड़-पौधे तो हर रूप में हमारा साथ देते है। फिर ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के बीच खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने आसपास हरियाली को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए कोशिश करें कि अपने आसापास जितना संभव हो पेड़-पौधे लगाएं।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button