Sliderट्रेंडिंग

Russia-Ukraine war updates Today: पुतिन भड़का सकते है Worldwar , कह डाली बड़ी बात

Russia-Ukraine war updates Today: पुतिन ने कहा कि अगर अमेरिका रूसी क्षेत्र या यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों को तैनात करता है, तो रूस इस कदम से नाराज हो सकता है।

13 मार्च यानि बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि रूस तकनीकी रूप से परमाणु युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार है। यदि अमेरिका ने Ukraine में सेना भेजी तो इसे युद्ध भड़काना माना जाएगा. 15-17 मार्च को होने वाले चुनाव से पहले पुतिन ने कहा कि अगले 6 वर्ष तक उन्हें सत्ता मिलने की संभावना है. पुतिन ने कहा कि फिलहाल उन्हें Ukraine में परमाणु हथियारों के उपयोग की जरूरत नहीं दिखती.

Russia-1 टेलीविजन और समाचार एजेंसी RAI  के एक सवाल के जवाब में 71 वर्षीय पुतिन ने कहा, “सैन्य-तकनीकी दृष्टिकोण से, हम निश्चित रूप से तैयार हैं।” पुतिन ने कहा कि यदि अमेरिका ने Russia के क्षेत्र या Ukraine  पर अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया तो रूस इस कदम को हस्तक्षेप के तौर पर उठाएगा. पुतिन ने आगे कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास रूसी-अमेरिकी संबंधों और रणनीतिक संयम के क्षेत्र में पर्याप्त विशेषज्ञ हैं। इसलिए, ‘मुझे नहीं लगता कि परमाणु संघर्ष की स्थिति है, लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं।’

पश्चिमी नेताओं ने किया था  Russia को हराने का वादा

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन ने फरवरी 2022 में हजारों सैनिकों को Ukraine  भेजा था. इसके कारण से पूर्वी Ukraine में युद्ध शुरू हो गया था. पश्चिमी नेताओं ने Ukraine में Russia को हराने का वादा किया है, लेकिन 2 साल बाद रूसी सेनाओं ने कई यूक्रेनी क्षेत्रों पर फिर से कब्ज़ा कर लिया है।

राष्ट्रीय पहचान बचाने के लिए जंग

आपको बता दें इस साल america  में चुनाव होगे. ऐसे में पश्चिमी देश इस बात से जूझ रहे हैं कि Russia  के खिलाफ Ukraine का समर्थन कैसे किया जाए. कीव का कहना है कि वह अपनी राष्ट्रीय पहचान की रक्षा के लिए रूस के साथ युद्ध लड़ रहा है। रूस का कहना है कि Ukraine में उसके नियंत्रण वाले इलाके अब रूस के हैं.

कब रूस इस्तेमाल करेगा परमाणु हथियार

रूस ने 2020 में एक परमाणु सिद्धांत जारी किया जो उन परिस्थितियों को रेखांकित करता है जिनके तहत रूसी राष्ट्रपति परमाणु हथियारों के उपयोग पर विचार करेंगे। कहा गया कि अगर रूस के अस्तित्व पर खतरा पैदा हुआ तो इसका इस्तेमाल किया जाएगा. FAS ने 2024 की एक रिपोर्ट में कहा कि रूस अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण कर रहा है। यह एकल-हथियार वाली मिसाइलों को बहु-हथियार वाली मिसाइलों में परिवर्तित कर रहा है। साथ ही पुतिन ने ये भी कहा है कि अगर अमेरिका अमृत परीक्षण करता है तो वो इसके लिए भी तैयार हैं.

कौन देता है परमाणु हमले का आदेश

राष्ट्रपति पुतिन के पास रूस में परमाणु हमला करने का अधिकार है. रूसी राष्ट्रपति हर समय अपने साथ एक ‘परमाणु ब्रीफ़केस’ रखते हैं, जिसे चेगेट के नाम से जाना जाता है। इसमें परमाणु हमला करने से जुड़े जरूरी कोड और जरूरी जानकारियां होती हैं। माना जाता है कि रूसी रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के पास भी ऐसा ही ब्रीफकेस है। ब्रीफ़केस कोई लॉन्च पैनल नहीं बल्कि संचार का एक बहुत ही सुरक्षित माध्यम है। इसके जरिए राष्ट्रपति पुतिन जनरल स्टाफ और रिजर्व कमांड यूनिट्स को लॉन्च ऑर्डर भेजेंगे। इसके अलावा रूस के पास डेड हैंड सिस्टम भी है, जिससे अगर रूस पर परमाणु हमला होता है तो वह अपने आप मिसाइल लॉन्च कर देगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button