Sliderट्रेंडिंगन्यूज़महाराष्ट्रराज्य-शहर

Mumbai Train News Highlights: ध्यान से! रात में मुंबई लोकल ट्रेन में आपको देख रहा है ‘बैटमैन’

Btaman In Mumbai Locals | Mumbai Local Train News

Today News Mumbai Train Highlights: मुंबई की लोकल ट्रेनों और स्टेशनों पर शाम के समय बिना टिकट यात्रियों की संख्या में बढ़ी हुई होती है क्योंकि रात 8 बजे के बाद लोकल ट्रेनों या स्टेशनों पर टिकट निरीक्षक न के बराबर होते हैं वह बड़े पैमाने पर एब्सेंट रहते हैं, जिससे रेलवे को शिकायतें मिलती हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए, वेस्टर्न रेलवे मुंबई डिवीजन ने रात के दौरान लोकल ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर टिकटों की जांच करने के लिए एक टीम बनाई है। इस टीम को “बैटमैन स्क्वाड” का नाम दिया गया है, जो ‘बी अवेयर टीटीई मैनिंग एट नाइट’ के संक्षिप्त नाम से लिया गया है।

‘बैटमैन’ टीम टिकट अनुपालन सुनिश्चित करेगी

पहल की देखरेख करने वाले एक अधिकारी के अनुसार, यह ऑपरेशन 11 मार्च की रात को शुरू हुआ। तब से लगभग 2500 बिना टिकट यात्रियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप रेलवे को लगभग 6.50 लाख रुपये का राजस्व लाभ हुआ।

जबकी बैटमैन टीम की प्राथमिक जिम्मेदारी टिकट अनुपालन सुनिश्चित करना है, उन्हें स्टेशनों पर रात की गतिविधियों की निगरानी करने का भी काम सौंपा गया है। इस पहल से विशेष रूप से महिला यात्रियों को लाभ होने की उम्मीद है, जिससे महिला कोचों में टीटीई जांच के अतिरिक्त आश्वासन के साथ रात के समय यात्रा के दौरान सुरक्षा बढ़ेगी।

बिना टिकट यात्रा: मुंबई लोकल के एसी कोचों में भीड़

बिना टिकट और सामान्य टिकट वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी से रात के दौरान एसी लोकल ट्रेनों में यात्रा करने वालों को विशेष परेशानी हो रही है। जो यात्री सामान्य कीमत से पांच गुना अधिक कीमत पर टिकट खरीदते हैं, उन्हें बिना टिकट व्यक्तियों की भीड़ के कारण कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई शिकायतें सामने आई हैं, जिसके बाद रेलवे को रात के समय बैटमैन दस्ते को तैनात करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

मुंबई लोकल में डिजिटल टिकट

हाल ही में वेस्टर्न रेलवे के मुंबई डिवीजन ने डिजिटल टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान शुरू किया है। टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप के उपयोग में ग्रोथ के साथ इस पहल के पॉजिटिव रिजल्ट्स मिले हैं। मोबाइल चैनलों के माध्यम से बुक किए गए टिकटों की संख्या कोविड के बाद दोगुनी हो गई है, जो डिजिटल टिकटिंग तरीकों की बढ़ती स्वीकार्यता और अपनाने को दर्शाता है।

‘मेरा टिकट मेरा ईमान’

दिसंबर में, पश्चिम रेलवे का मुंबई सेंट्रल डिवीजन टिकट खरीद को बढ़ावा देने और टिकट रहित यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए एक अभिनव विचार लेकर आया। 25 दिसंबर से 25 जनवरी तक, पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन ने “मेरा टिकट मेरा ईमान” प्रतियोगिता/अभियान की मेजबानी की।

रात में चलने वाली एसी लोकल ट्रेनो में टिकट या सामान्य टिकट वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इससे पांच गुना कीमत पर टिकट खरीदकर एसी लोकल ट्रेनो में यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सोशल मीडिया पर रोजाना दर्जनों शिकायतें मिल रही हैं, जिसके बाद रेलवे ने रात में ‘बैटमैन स्क्वॉड’ तैनात करने का फैसला किया है। हाल ही में वेस्टर्न रेलवे के मुंबई डिवीजन ने डिजिटल टिकट को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान चलाया था। इस अभियान के बाद यूटीएस मोबाइल ऐप टिकटों की भागीदारी बढ़ गई है और कोविड के बाद मोबाइल के माध्यम से बुक किए गए टिकटों की संख्या दोगुनी हो गई है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button