ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ जंग के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी, किन चीजों पर छूट और किन पर लगा बैन?

Delhi Winter Action Plan: दिवाली के पास आते ही देश की राजधानी दिल्ली में आसमान का साफ दिखना कम होने लगता है। ऐसे में इस साल सर्दियों में प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार बड़ा एक्शन प्लान लेकर आई है। इस खास विंटर एक्शन प्लान में 15 पॉइंट पर फोकस किया गया है। आइए जानते हैं क्या हैं वो 15 पॉइंट.

Delhi Winter Action Plan

Read: Delhi Latest News Update in Hindi | News Watch India

अक्सर सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को लेकर दिल्ली और दिल्ली के आस पास के इलाकों में समस्या उत्पन्न होती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए विंटर एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए बीते वर्षों में काफी कदम उठाए हैं। 15 बिंदुओं वाले इस प्लान में धूल से होने वाले प्रदूषण, वाहन प्रदूषण, पराली जलाने से प्रदूषण आदि को नियंत्रित करने पर विशेष जोर दिया गया है। इस पूरे प्लान के तहत प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं, जो प्रदूषण पर निगरानी रखकर प्रदूषण फैलाने वालों पर उचित कार्रवाई करेंगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विंटर एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए बीते वर्षों में भी काफी कदम उठाए हैं। जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में प्रदूषण में 30 प्रतिशत कमी आई है।

आपको बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कंट्रोल करने के लिए 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान (15-point winter action plan) ऐलान किया। दिल्ली सरकार इसे सख्ती से लागू करेगी, ताकि सर्दी के मौसम में दिल्लीवासी प्रदूषण की समस्या से बच सकें। चलिए जानते हैं कि इस 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान में क्या-क्या खुला और क्या-क्या बंद रहेगा?

Delhi Winter Action Plan

Read: इस साल भी दीपावली पर नहीं जलेंगे पटाखे, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

केजरीवाल सरकार का 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान इस प्रकार है

  1. 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग विशेष एक्शन प्लान (winter action plan) बनाए गए।
  2. इस साल 5000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि पर मुफ्त में बायो-डीकंपोजर का छिड़काव होगा ताकि पराली का निपटान किया जा सके।
  3. धूल प्रदूषण को कम करने के लिए निर्माण साइट्स (construction sites) पर निगरानी करने के लिए कई टीमें बनाई गईं। 5 हजार वर्ग मीटर से अधिक वाले निर्माण साइट पर एंटी स्मॉग गन (anti-smog guns) लगाना जरूरी होगा। 258 मोबाइल एंटी स्मॉग गन (258 mobile anti-smog guns) और 530 वाटर स्प्रिंक्लिंग मशीनें (water sprinkling machines) पानी के छिड़काव के लिए लगाई जाएंगी।
  4. वाहन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट (PUC certificate) की जांच की जाएगी। 385 टीमें गठित की गई है ताकि 15 साल पुराने पेट्रोल की गाड़ियों और 10 साल पुराने डीजल के प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने किया जा सके।
  5. ऐसे लोग जो खुले में कूड़ा जलाते है उन पर रोक लगाने और इस पर निगरानी के लिए 611 टीमों टीमें गठित की गई है।
  6. दिल्ली की सभी 1727 औद्योगिक इंडस्ट्रीज पीएनजी (PNG) से संचालित होती हैं। इस पर निगरानी के लिए 66 टीमें बनाई गई है।
  7. ग्रीन वॉर रूम (Green war room) बनाया गया है। जिसके जरिए 24 घंटे निगरानी होगी।
  8. ग्रीन दिल्ली ऐप डाउनलोड (Green Delhi App) करने के लिए दिल्लीवासियों से अपील की गई है। साथ ही ये भी कहा गया है की इस ऐप के जरिए दिल्ली में कहीं भी प्रदूषण करने वाली गतिविधि दिखे खबर जरूर दें।
  9. IIT Delhi और DPCC के साथ रियल टाइम सोर्स अपोरशंमेंट स्टडी हो रही है।
  10. पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली के अंदर पटाखों के स्टोरेज, प्रोडक्शन और किसी भी तरह की खरीद,बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
  11. दिल्ली में ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए 1 करोड़ से अधिक नए पौधे लगाए जाएंगे।
  12. होलम्बी कलां (Holambi Kalan) में एक ई-वेस्ट पार्क (e-waste park) बनाया जा रहा है।
  13. प्रदूषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलेंगे।ताकि लोग प्रदूषण के प्रति जागरूक हो सके।
  14. केंद्र सरकार, सीएक्यूएम (CAQM) और पड़ोसी राज्यों से संवाद होगा। 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाए, ताकि जेनरेटर की जरूरत न पड़े।
  15. दिल्ली में ग्रैप (GRAP) सख्ती के साथ लागू होगा, जिससे प्रदूषण को कण्ट्रोल किया जा सके।
Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button