ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

इस साल भी दीपावली पर नहीं जलेंगे पटाखे, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

Crackers Ban in Delhi: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। बाजारों में भी त्योहारों की वजह से अलग ही रौनक रहती है। कोरोना त्रासदी से निकलने के बाद अब जाकर कही लोग खुलकर तीज त्योहार मना पा रहे है। अभी हाल ही में जन्माष्टमी का त्योहार गया है और कल कान्हा की छठी मनाई जाएगी और इसके कुछ दिन बाद नवरात्री, दिवाली और कई अन्य त्योहार भी आ रहे है। लेकिन इन त्योहारों में रंग में भंग डालने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से एक खबर सामने आई है जो दिवाली के त्योहार को फीका कर देगा क्या है ये खबर चलिए बताते है आपको

Crackers Ban in Delhi

Read: Delhi Latest News Update in Hindi | News Watch India

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है कभी हरियाणा-पंजाब में जलाई जा रही पराली तो कभी मोटर वाहनों से निकला धुंआ दिल्ली को दिन बा दिन प्रदूषित कर है। ऐसे में दिवाली पर जलाएं जाने वाले पटाखे प्रदूषण के लेवल को बहुत ज्यादा बढ़ा देते है जिससे से दिल्ली वालों को सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है। इन हालातों को देखते हुए पिछले कुछ सालों से दिल्ली में प्रदूषण को कम करने की दृष्टि से दिवाली से पहले ही पटाखों पर बैन लगा दिया जाता है। इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ है केजरीवाल सरकार ने फिर ऐलान किया है कि इस साल भी दीपावली में पटाखे नहीं जलेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है।

आपको बता दें कि 28 सितंबर 2021 को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution Control Board) ने दिल्ली में पटाखों के निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया था। पिछले साल 2022 में भी दिवाली पर पटाखों के जलाने पर बैन था। मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि इस साल भी दिल्ली पुलिस ऐसे किसी पटाखे बेचने और बनाने वालों को लाइसेंस जारी ना करे।

Crackers Ban in Delhi

देश की राजधानी दिल्ली में हर साल दिवाली पर हवा प्रदूषित हो जाती है। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले साल दीपावली पर पटाखों को जलाने और बेचने पर रोक लगा दी थी और अब इस साल भी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ये ऐलान किया है कि इस साल भी दिवाली पर पटाखे नहीं जलेंगे। इस पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। ये फैसला दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लिया है और कहा कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है।

गोपाल राय का कहना है कि, दिल्ली में सर्दियां शुरू होते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। जनवरी से लेकर अगस्त महीने तक दिल्ली का एवरेज AQI कम रहता है, लेकिन, जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है, हवा प्रदूषित होने लगती है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस साल भी दिल्ली में सभी तरह के पटाखे बनाने, बेचने, स्टोर करने और इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का दिल्ली पुलिस को सख्त आदेश

आपको बता दें कि 28 सितंबर 2021 को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution Control Board) ने दिल्ली में पटाखों के निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया था। पिछले साल 2022 में भी दिवाली पर पटाखों के जलाने पर बैन था। मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि इस साल भी दिल्ली पुलिस ऐसे किसी पटाखे बेचने और बनाने वालों को लाइसेंस जारी ना करे। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण वाले हॉटस्पॉट इलाकों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही विंटर एक्शन प्लान (Winter Action Plan) भी लागू किया जाएगा।

Crackers Ban in Delhi

पटाखे बैन पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था

23 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आदेश देकर ग्रीन पटाखों (green firecrackers) के इस्तेमाल की बात कही थी, लेकिन उसकी आड़ में जहरीले पटाखे बनाए जाने लगे। इसके बाद 1 दिसंबर 2020 को NGT ने आदेश दिया कि जहां-जहां हवा की गुणवत्ता खराब केटेगरी में है, वहां पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाया।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button