ट्रेंडिंगसेहतनामा

होना चाहते है डेंगू बुखार से जल्द ही रिकवर, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

Dengue Fever: आज कल डेंगू बुखार का खतरा बड़ा हुआ है। आए दिन डेंगू (Dengue) के मामले सामने आ रहे है। ये एक गंभीर बीमारी है जिसका सही समय पर इलाज करना बेहद जरूरी है। इसलिए डेंगू के इलाज में थोड़ी सी भी कोताही जान पर ला सकती है। आज हम आपको बताएंगे की डेंगू बुखार के समय क्या-क्या खाने-पीने की चीज़े अपनी डाइट में शामिल करने से आप बहुत जल्द इस बीमारी से रिकवर हो पाएंगे

dengue fever

Read: आई फ्लू में आंखों को तुरंत राहत देने वाले क्या है घरेलू नुस्खे? | News Watch India

डेंगू बुखार (Dengue fever) डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज मच्छर (Dengue mosquito)के काटने से फैलता है। डेंगू होने पर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है। डेंगू (Dengue fever) में शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं। इसमें मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत होती है, वरना समय पर इलाज ना मिलने के कारण मरीज की जान भी जा सकती है।

आज कल देश के कई हिस्सों से लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से बचाव के लिए उचित कदम उठाए जाए। अगर आप या आपके आसपास को कोई डेंगू (Dengue) से ग्रस्त है तो ये चीज़े आपको जल्दी रिकवर होने में मदद करेंगी

हर्बल टी

वैसे तो हर्बल टी कई तरह से फायदा पहुंचाती है लेकिन अगर हर्बल टी का सेवन डेंगू बुखार के दौरान किया जाएं तो ये मरीज़ के लिए काफी फायदेमंद होगा। हर्बल टी में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते है। इससे अच्छी नींद आती है जिससे मरीज़ के जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

दलिया

दलिया पौष्टिक आहार में से एक माना जाता है और पेट संबंधी रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। डेंगू से पीड़ित मरीज के लिए डाइट में दलिया शामिल कर सकते हैं। मरीज के लिए दलिया पचाने में आसान होता है और इस खाने उसे हल्का महसूस होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल और सॉल्ट होता है। जो डेंगू बुखार से जल्द ही रिकवर होने में काफी सहायक है। यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है, जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेंगी।

dengue fever

दही

दही में भी कई तरह के गुण पाए जाते है तो सेहत के लिए लाभकारी होते है। दही डेंगू के मरीज को डेंगू (Dengue) से निपटने में काफी कारगर है। इसमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण डेंगू के मरीजों को तेजी से ठीक होने में सहायता करते हैं।

नाशपाती

नाशपाती डेंगू से रिकवर होने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी पाचन को बेहतर बनाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत करता है।

ब्रोकली

ब्रोकली जो विटामिन के (Vitamin K) से भरपूर होता है यह भी डेंगू से जल्दी रिकवर करने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपके ब्लड प्लेटलेट्स (blood platelets) को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

अनार

डेंगू (Dengue) में सबसे बड़ी चिंता होती है गिरते प्लेटलेट के स्तर को बैलेंस करना। ऐसे में अनार प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप डेंगू बुखार से जल्दी ठीक हो सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

पालक

हरी सब्जियां सेहत के लिए जरूरी है। ऐसे में पालक जिसमें आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है इससे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही यह ब्लड प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने में भी सहायता करता है।

पपीते की पत्ती

स्वाद में कड़वा लेकिन लाभ अत्यंत चमत्कारी होते है पपीते के पत्तों के। डेंगू बुखार में पपीते की पत्तों का काढ़ा रामबाण इलाज है। डेंगू होने पर अक्सर शरीर में प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते है। डेंगू बुखार में पतीते के पत्ते की मदद से प्लेटलेट की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होती है और रोग प्रतिरोधक (immunity) क्षमता में सुधार होता है।

Disclaimer: परेशानी ज्यादा बड़ी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button