Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

INDIA bloc PM candidate News: आखिर इंडिया ब्लॉक से पीएम का चेहरा कौन होगा?

After all, who will be the face of PM from India Bloc?

INDIA bloc PM candidate News: इंडिया ब्लॉक से इस चुनाव में पीएम मोदी के खिलाफ चेहरा कौन होगा इसको लेकर मंथन जारी है। कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कई लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं। कांग्रेस के भीतर सबसे ज्यादा प्रचारित नाम राहुल गाँधी को लेकर है। भले ही मायावती इंडिया ब्लॉक की हिस्सा अभी तक नहीं है लेकिन उनका नाम भी प्रचारित किया जा रहा है। इसके साथ ही कांग्रेस के सबसे बुजुर्ग नेता और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन  खड़गे का नाम भी संभावित पीएम के रूप में लिया जा रहा है। कुछ लोग प्रियंका गाँधी को भी पीएम बनाने की बात कर रहे हैं। जबकि दूसरे दलों से शरद पवार के साथ ही उद्धव ठाकरे का नाम भी उछालने  की कोशिश की जा रही है। कुल मिलाकर एक अनार और सौ बीमार वाली बात है।

लेकिन अब धीरे -धीरे इस बात की सम्भावना जताई जा रही है कि इंडिया ब्लॉक से खड़गे को ही पीएम का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। आज कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पात्र को खड़गे और सोनिया गाँधी के साथ ही राहुल गाँधी ने भी जारी किया। इस दौरान राहुल गाँधी ने कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन इंडिया ब्लॉक ,लोकसभ चुनाव 2024 जीतने के बाद पीएम उम्मीदवार तय करेगा।

जाहिर है कि इस मामले में राहुल गाँधी ने अभी तक कोई पत्ता नहीं खोला है। हालांकि इसके पीछे यह बात कही जा रही है कि अगर अभी कांग्रेस अपनी पार्टी से पीएम उम्मीदवार का नाम लेते हैं तो संभव है कि गठबंधन से जुड़े दूसरे दलों के लोगों में नाराजगी आ सकती है। हालांकि दूसरे दलों के लोग भी कई बार खड़गे का नाम ले चुके हैं और ममता बनर्जी से लेकर केजरीवाल ने इस नाम की घोषणा भी कर रखी है। लेकिन अभी कांग्रेस ने कुछ भी साफ़ नहीं किया है ताकि गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़े।

राहुल गाँधी ने बस इतना कहा है कि चुनाव जीतने के बाद ही पीएम उम्मीदवार तय किये जायेंगे। लेकिन घोषणा पत्र पर खड़गे की तस्वीर छपने के बाद इस बात की अटकले तेज हो गई है कि बहुत संभव है कि कांग्रेस मन ही मन खड़गे को पाना पीएम उम्मीदवार तय कर चुकी है। प्रेस वार्ता में जब राहुल गाँधी से यह पूछा गया कि 2009 के चुनाव घोषणा पत्र पर सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह की तस्वीर छपी थी तब उनसे पूछा गया था कि पीएम का चेहरा कौन होगा तो घोषणापत्र से खुद का चेहरा छुपा लिया था लेकिन इस बार किसका मुँह छुपाओगे ?

हवाब में राहुल गाँधी ने कहा कि इंडिया ब्लॉक ने निर्णय लिया है कि वे मिलकर एक वैचारिक चुनाव लड़ेंगे फिर चुनाव जीतने के बाद गठबंधन तय करेगा कि पीएम कौन होगा?

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button