ट्रेंडिंगन्यूज़

World Television Day: कब और क्यों मनाते है टेलीविजन डे, जानें क्या है टीवी का इतिहास?

विश्र्व के टेलीविजन युग का आरम्भ सबसे सबसे पहले विश्व टेलीविजन मंच आज ही के दिन 21 नवंबर को साल 1996 में आयोजित किया गया था. तभी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया था.

नई दिल्ली: आज के समय में पूरी दुनिया (World Television Day) की बात करें तो ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां लोगों के घर में टीवी न हो या लोग टीवी न देखते हो. किसी समय में टीवी पर आने वाले सभी कार्यक्रम ब्लैक एंड व्हाइट हुआ करते थे. लेकिन अब टीवी का युग पूरी तरह से बदल गया है.

अब टीवी में जितने कार्यक्रम आते है सारे कलर कार्यक्रम होते है. लेकिन जितना लोग ब्लैक एंड व्हाइट के टाइम पर लोग टीवी देखना पसंद करते थे, उतना ही आज भी टीवी के प्रति लोगों को लगाव उतना ही है. तकनीकी युग में आए बदलावों के चलते टीवी में कई तरह के बदलाव देखे गए.

ये भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: फीफा के इतिहास में पहली बार हारा मेजबान देश, इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से हराया

पहले एक डिब्बे की तरह दिखने वाला टीवी अब स्लिम-ट्रिम आने लगा है. साल 1996 में 21 नवंबर से ‘विश्व टेलीविजन दिवस’ मनाए जाने का विचार किया गया. शायद तब लोगों को एहसास हुआ कि भविष्य में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम होगा. आपको बता दें कि देश का सबसे पहले चैनल दूरदर्शन की शुरुआत 15 सितंबर 1959 को हुई थी. इसलिए इस दिवस को दूरदर्शन दिवस भी कहा जाता है.

विश्र्व टेलीविजन डे का इतिहास

विश्र्व के टेलीविजन युग का आरम्भ सबसे सबसे पहले विश्व टेलीविजन मंच आज ही के दिन 21 नवंबर को साल 1996 में आयोजित किया गया था. तभी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया था.

संचार और वैश्वीकरण में टीवी के अहम योगदान और लोगों को टीवी के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. साल 1996 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला विश्व टेलीविजन फोरम बुलाया गया था। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से टीवी उद्योग के प्रमुख लोगों ने हिस्सा लिया था.

क्या है टेलीविजन का महत्व

टेलीविजन लोगों को मनोरंजन करने के साथा-साथ परिवारों को जोड़े रखने का भी काम करता है. टीवी सूचना और शिक्षा के प्रसारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही यह लोगों की निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित करता है. टेलीविजन के माध्यम से लोग दुनिया भर में क्या हो रहा है इसपर नजर डाल पाते हैं. विश्व टेलीविजन दिवस भी टेलीविजन के विकास का समर्थन करने, संगठनों और व्यक्तियों की भूमिका की सराहना करने के लिए मनाया जाता है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button