ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़राज्य-शहर

इस दिन हो जाएगा इन फोन में WhatsApp बंद! यहां देखे फोन की लिस्ट

Whatsapp Android Support : पॉपुलर मैसेजिंग प्लेकटफॉर्म वॉट्सऐप (Whatsapp) के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। लोगों की सहूलियत और सिक्योरिटी के लिए मेटा का यह ऐप समय-समय पर नए अपडेट पेश करता है। आप जिस स्मा र्टफोन (smart phone) पर Whatsapp चलाते हैं, वह एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर काम करता है। Whatsapp ने ऐलान किया है कि आने वाले दिनों में वह सिर्फ एंड्रॉयड 5.0 वर्जन या उससे बाद के ओएस (operating system) को सपोर्ट करेगा। इसका मतलब है कि जो भी स्माकर्टफोन्सट एंड्रॉयड 5.0 वर्जन से पहले के ओएस (operating system) पर चल रहें हैं, उन पर Whatsapp की सर्विस काम नहीं करेगी। क्यार आपका फोन भी इस लिस्टह में है? आइए जानते हैं।

पुराने फोन्स पर किया जाएगा सपोर्ट बंद

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें WhatsApp ने ऐलान किया है कि कुछ पुराने फोन्स पर सपोर्ट बंद कर दी जाएंगी। यह बदलाव 24 अक्टूबर 2023 से लागू होगा। कंपनी का कहना है कि वह नए फीचर्स पर फोकस करेगी।

WhatsApp अपने कुछ पुराने एंड्रॉइड फोन्स और आईफोन्स पर सपोर्ट देना बंद कर देगा। बता दें कि 24 अक्टूबर, 2023 से कंपनी अपना सपोर्ट कुछ फोन्स पर बंद कर देगी। कंपनी के मुताबिक, कंपनी ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन्स पर यूजर्स के लिए नए फीचर्स डेवलप करने पर फोकस करना चाहता है। जिन एंड्रॉइड फोन्स पर सपोर्ट बंद किया जाएगा उनमें वर्जन 4.1 और इनसे पुराने वर्जन मौजूद हैं।

WhatsApp faq के तहत एक आधिकारिक नोट दिया गया है जिसमें लिखा है, “यह देखने के लिए कि हम किसका सपोर्ट बंद कर रहे हैं, हम हर साल यह देखते हैं कि कौन-सी डिवाइस पुराने सॉफ्टवेयर पर चल रही है और कितने कम लोग उसे इस्तेमाल कर रहे हैं। इन डिवाइसेज को शायद लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट भी न मिले।”

WhatsApp किन डिवाइसेज पर सपोर्ट करेगी बंद:

Nexus 7
iPhone 5
iPhone 5c
Archos 53 Platinum
Grand S Flex ZTE
Grand X Quad V987 ZTE
HTC Desire 500
Huawei Ascend D
Huawei Ascend D1
Samsung Galaxy S2
Samsung Galaxy Nexus
HTC One
Sony Xperia Z
LG Optimus G Pro
HTC Sensation
Motorola Droid Razr
Sony Xperia S2
Motorola Xoom
Samsung Galaxy Tab 10.1
Asus Eee Pad Transformer
Samsung Galaxy S
Acer Iconia Tab A5003
HTC Desire HD
LG Optimus 2X
Sony Ericsson Xperia Arc3

हालांकि, सपोर्ट बंद करने से पहले कंपनी यूजर्स को सूचना देगा और उन्हें व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए डिवाइस को अपग्रेड करने की बात भी कहेगा। 24 अक्टूबर के बाद व्हाट्सएप डेवलपर्स टेक्नीकल सपोर्ट और अपडेट देना बंद कर देंगे। इसका मतलब यह है कि डिवाइस के OS को अब ऑटोमैटिक अपडेट, पैच, सिक्योरिटी फिक्स या नई सर्विसेज नहीं मिलेंगी। ऐसे में इस तरह की डिवाइसेज हैकर्स और मैलवेयर के लिए एक आसान टारगेट बन जाएंगी।

अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर कैसे चेक करें:

• अगर आप एंड्रॉइड पर सॉफ्टवेयर चेक करना चाहते हैं तो आपको फोन की सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर About phone में जाकर Software information में जाना होगा। इसके बाद आपको यहां से डिटेल्स पता चल जाएंगी।
• iOS की बात करें तो सेटिंग्स में जाकर General में जाना होगा। फिर Software Update पर जाकर सॉफ्टवेयर वर्जन देखना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button