ट्रेंडिंगन्यूज़

India China Clash: भारत-चीन के बीच टकराव, China ने तोड़ा भारत का भरोसा, जानें इस पर क्या बोले किरण रिजिजू

अरुणाचल प्रदेश के तवांग के यांगत्से इलाके में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच जमकर झड़प हुई. चीनी सेना भारत की सेना की पोस्ट हटवाने आए थे. लेकिन भारतीय सेनिकों की मुस्तैदी के चीनी सैनिकों के किए कराए या मंसूबों पर पानी फेर दिया.

नई दिल्ली: चीन (India China Clash) की नज़र एलएसी पर टिकी हुई है. लेकिन एक बार फिर से भारतीय सेना ने चीन की साजिश को नाकाम कर दिया है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग के यांगत्से इलाके में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच जमकर झड़प हुई. चीनी सेना भारत की सेना की पोस्ट हटवाने आए थे. लेकिन भारतीय सेनिकों की मुस्तैदी के चीनी सैनिकों के किए कराए या मंसूबों पर पानी फेर दिया.

ये भी पढ़ें- Pakistan Taliban Tension: पाकिस्तान-तालिबान के बीच बढ़ी तनातनी, गोलीबारी में कई लोग ढेर

चीन और भारत के सैनिकों के बीच झड़प

अरुणाचल प्रदेश (India China Clash) के तवांग सेक्टर में चीन और भारत के सैनिकों के बीच झड़प के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12:30 बजे लोकसभा और 2 बजे राज्यसभा में सरकार की ओर से बयान देंगे. खबर ये आ रही है कि चीन और भारत के सैनिकों के बीच झड़प के बाद दोनों देशों के सैनिक जख्मी हो गए है. 9 दिसंबर को चीन और भारत के बीच टकरार हुई थी.  भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद भारतीय सैनिकों की हड्डियां टूटने की भी खबर आ रही है खबरों की मानें तो दोनों पक्षों के बीच हाथापाई के साथ-साथ पत्थरबाजी भी हुई है. चीनी ने तो इस संघर्ष के बीच कील डंडो का भी इस्तेमाल किया है.

सवाल ये कि चुप क्यों है सरकार?

लोकसभा में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार हमले पर क्यों चुप है इस पर सवाल खड़ा किया है, संसद में विपक्ष ने मोदी सरकार पर वार करते हुए घेर लिया है और कहा है कि तवांग सेक्टर में झड़प 9 दिसंबर को हुई थी लेकिन सरकार की तरफ से अब तक इस पर कोई जवाब नहीं आया है.

भारत के नाम पर मिलता है सम्मान

कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि अगर हम किसी दूसरे देश में जाते है तो अगर हम वहां जाके ये कहते है कि भारत से आए है तो हमें वहां भारत के नाम पर सम्मान मिलता है. भारत का इतिहास के कारण ये इज्जत हमें दी जाती है. भारत एकजुट हो गया है और साथ ही साथ ताकतवर भी हो गया है. प्रधानमंत्री जी का ये मूलमंत्र एक भारत, श्रेष्ठ भारत इसमें भारत को एक सूत्र में बांधने का काम किया है.

संस्कृति को बढ़ावा देना न भूलें

तवांग में हुए झड़प के बारे में उनसे जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कई सारी चीजें जो रही है उसमें हम अपनी संस्कृति को बढ़ावा देना भूल जाते है, हमें अपने संस्कृति को हर दिन सेलिब्रेट करना चाहिए और साथ ही उत्सव भी मनाना चाहिए. उन्होने ये भी कहा कि अतिक्रमण पर आज नहीं बोलूंगा अगर आज बोला तो मुद्दे से हट जाऊंगा.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, चीनी पक्ष से एक फ्लैग मीटिंग हुई और उनसे यथास्थिति बनाए रखने के लिए कहा. मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि सरकार सीमा की सुरक्षा के लिए कोई समझौता नहीं करेगी.” ‘मैं इस सदन को यह बताना चाहता हूँ, कि हमारे कोई भी सैनिक मारे नहीं गए है न ही गंभीर रूप से घायल हुए है. चीनी पक्ष को कार्रवाई न करने और शांति बनाए रखने के लि भी आग्रह किया है. चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर इस मुद्दे को भी उठाया गया है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button