ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

Cloves Tips in Life; चमत्कारिक है लौंग, कंगाली से लेकर नजरदोष तक दुर करने के लिए नवरात्रि में अजमायें जादुई उपाय!

Chaitra Navratri Laung Totke! लौंग का प्रयोग करीब हर घर में किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में लौंग का काफी महत्व होता है. हमारे घरों में पूजा पाठ करने के दौरान देवी-देवता को भोग लगाने के लिए इसका उपयोग (Cloves Tips in Life) किया जाता है. इसके साथ ही भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई प्रकार की दवाइयों में इसका प्रयोग होता है. घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए भी लौंग का उपयोग (Cloves Tips in Life) किया जाता है.


नवरात्रि में मां दुर्गा की प्रिय वस्तुओं में से एक माना जाता है लौंग का जोड़ा। नवरात्रि में रोजाना मां दुर्गा को लौंग का एक जोड़ा चढ़ाने से आपके जीवन में चमत्कारी परिवर्तन (Laung Ke Totke) होते हैं। इसके अलावा लौंग के जोड़े के कुछ असरदार उपाय आपकी रूठी हुई किस्मत को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये खास उपाय।

शारदीय नवरात्रि की तैयारियां लोगों के घरों में शुरू हो गई हैं। मां दुर्गा को समर्पित 9 दिनों के इस महा पर्व में भक्ती मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय (Laung Ke Totke) करते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीज जो मां दुर्गा को सबसे प्रिय है और इसका उपाय करने से मां दुर्गा प्रसन्न होने के साथ ही आपकी रूठी किस्मत भी चमक जाएगी। मां दुर्गा को लौंग का जोड़ा सबसे प्रिय है और उनकी पूजा में लौंग चढ़ाने का विशेष महत्व (Laung Ke Totke) माना जाता है। नवरात्रि में लौंग के जोड़े के उपाय बहुत ही असरदार माने जाते हैं। आइए आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ खास उपाय।

आर्थिक संकट दूर करने के लिए करें ये उपाय
नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्ना करने के लिए एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा रखकर उसके साथ 5 इलाइची और 5 सुपारी रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। उसके बाद अगले दिन सुबह स्नान करके यह सामग्री कपड़े सहित अपनी तिजोरी (Laung Ke Totke) में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ेगी और मां दुर्गा प्रसन्न होकर आपको आर्थिक रूप से (Laung Ke Totke) संपन्न बनाएंगी।

नौकरी प्राप्ती के लिए करें यें उपाय
यदि आप कई दिनों से जॉब को लेकर परेशान हैं और काफी मेहनत करने के बाद भी आपको मनचाही नौकरी नहीं मिल पा रही है तो नवरात्रि में रोजाना लौंग का एक जोड़ा अपने सिर के ऊपर से 7 बार उतारकर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपकी नौकरी से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपको मनचाही नौकरी मिल (Laung Ke Totke) जाएगी।

राहु-केतु के दोष होते हैं दूर
नवरात्रि में राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति पाने के लिए हर रोज लौंग का एक जोड़ा शिवलिंग (Laung Ke Totke) पर अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आप पर होगी और कुंडली से राहु-केतु के अशुभ प्रभाव दूर होंगे।

रोजाना करें लौंग कपूर का धुंआ
नवरात्रि के 9 दिनों में रोजाना लौंग और कपूर का धुंआ पूरे घर में रोजाना करने से आपके घर से अशुभ ऊर्जा और नकारात्मकता दूर होती है। रोजाना सुबह 9 दिनों तक इस उपाय को करने से आपके घर से सभी प्रकार की नकारात्मकता कम होती है।

लौंग को लेकर कुछ खास बातें

लौंग के पौधे लगभग 4 से 5 वर्ष में फल देना शुरू कर देते हैं.
इसके फल पौधे पर गुच्छों में लगते हैं. इनका रंग लाल गुलाबी होता है.
लौंग का पौधा 10-12 mtr तक बढ़ता है.
ये असल में flower buds यानी लौंग के पेड़ के फूलों की कली होती है जो असल में खिली नहीं होती है.
यदि ये फूल खिल गए तो इसे उपयोग नहीं किया जा सकता है.
यदि लौंग की कली टूट गई तो इसकी कीमत घट जाती है.
फार्म्स में केवल इसे हाथों से ही तोड़ा जाता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button