Live UpdateSliderचुनावन्यूज़बड़ी खबर

H5N1 Warning: 2020 के बाद H5N1 से 30 प्रतिशत संक्रमित लोगों की हुई मौत

30 percent of people infected with H5N1 died after 2020

H5N1 Warning: 2020 के बाद के हालिया मामलों से पता चलता है कि H5N1 के नए स्ट्रेन से संक्रमित लगभग 30 % लोगो की मृत्यु हो चुकी हो है.

दुनिया अभी भी कोरोना वायरस महामारी के भयानक दौर से पूरी तरह बाहर नहीं आ पाई है. इस बीच अब कोविड-19 से भी घातक बीमारी H5N1 यानी बर्ड फ्लू महामारी फैलने की आशंका है. H5N1 का नया स्ट्रेन विशेष रूप से गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। व्हाइट हाउस ने भी इसके प्रसार को लेकर चिंता जताई है. वायरस शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि H5N1 एक वैश्विक महामारी को ट्रिगर करने के ‘खतरनाक’ तरीके से करीब आ रहा है।

TOI की रिपोर्ट की मानें तो , विशेषज्ञों का मानना है कि बर्ड फ्लू (bird flu) महामारी तेजी से फैलने की आशंका बनी हुई है. विशेषज्ञों का कहना है कि H5N1 वायरस Covid -19 संकट से भी अधिक विनाशकारी हो सकता है। व्हाइट हाउस (white house) का कहना है कि वह इसके सक्रिय होने की स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है। स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर भी कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं.

H5N1 संक्रमण हाल ही में अमेरिका में गायों, बिल्लियों और मनुष्यों सहित विभिन्न स्तनधारियों में पाया गया है। यह देखा गया है कि लोग जानवरों की तुलना में अधिक आसानी से और जल्दी निर्णय लेते हैं। ऐसी संभावनाएं दुनिया के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गई हैं।

अमेरिका के 6 राज्यों में H5N1 के मामले बढ़े

डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे मामले का पता तब चला जब अमेरिका के टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी ने वायरस का टेस्ट कराया और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट के हवाले से पता चला है कि अमेरिका के 6 राज्यों में गायों के 12 झुंडों के साथ-साथ टेक्सास में 3 बिल्लियां भी संक्रमित बताई जा रही हैं, जिनकी संक्रमण के कारण मौत हो गई.

प्रसिद्ध bird flu शोधकर्ता डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी कि हम H5N1 के कारण होने वाली संभावित महामारी की दहलीज के नजदीक हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि virus पहले ही मनुष्यों सहित स्तनधारियों की एक विस्तृत श्रृंखला को संक्रमित करने की क्षमता दिखा चुका है। इससे H5N1 नाम की इस भयानक महामारी का खतरा मंडराने लगा है.

H5N1 के कारण हालात कोविड से 100 गुना ज्यादा खराब हो सकते हैं

फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री के सलाहकार जॉन फुल्टन ने दावा किया कि वायरस के तेजी से फैलने के साथ ही गंभीर प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। फुल्टन ने इस वायरस से मृत्यु दर अधिक होने की आशंका जताई है और यह भी दावा किया है कि यह कोविड-19 से भी बदतर महामारी है। फुल्टन का कहना है कि यह covid से 100 गुना अधिक बुरा प्रतीत होता है, या अगर यह तेजी से फैलता है तो ऐसा हो सकता है।

2020 के बाद 30 फीसदी संक्रमित लोगों की मौत हो गई

यदि हम 2003 से H5N1 के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों को देखें, तो इसकी मृत्यु दर चौंकाने वाली 52 प्रतिशत होने का अनुमान है। इसके विपरीत, अगर हम कोविड-19 की मृत्यु दर की बात करें तो यह H5N1 की तुलना में काफी कम है। 2020 के बाद के हालिया मामलों से पता चलता है कि H5N1 के नए स्ट्रेन से संक्रमित लगभग 30 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button