Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

H5N1 Bird Flu Epidemic Worse than Covid: ‘100 गुना बदतर’ बर्ड फ्लू महामारी पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता

H5N1 Bird Flu Epidemic Worse than Covid '100 times worse' Experts express concern over bird flu epidemic

H5N1 Bird Flu Epidemic Worse than Covid: एक्सपर्ट्स ने बर्ड फ्लू महामारी (Bird Flu Epidemic) के संभावित खतरे पर चिंता जताई है और चेतावनी दी है कि यह ‘कोविड से 100 गुना ज्यादा खराब’ हो सकती है और संभावित रूप से इन्फेक्टेड लोगों में से आधे लोगों की मौत भी हो सकती है।

हाल ही में एक ब्रीफिंग के दौरान चिंताओं को उठाया गया था जहां रिसअर्चेर्स ने बर्ड फ्लू के H5N1 तनाव पर चर्चा की थी। UK की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने आशंका व्यक्त की कि, वायरस एक क्रिटिकल सीमा के करीब पहुंच सकता है, जो एक ग्लोबल पान्डेमिक (Global Pandemic) को जन्म दे सकता है।

ब्रीफिंग के दौरान, पिट्सबर्ग में एक लीडिंग बर्ड फ्लू रेसेअर्चेर (Leading Bird Flu Researcher) डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारी मेजबानों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है, उन्होंने कहा, “हम खतरनाक रूप से करीब आ रहे हैं।” यह वायरस संभावित रूप से एक महामारी का कारण बन सकता है।”

उन्होंने कहा, “हम वास्तव में किसी भी वायरस के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जिसे अभी छलांग लगाना बाकी है, हम एक ऐसे वायरस के बारे में बात कर रहे हैं जो विश्व स्तर पर मौजूद है, पहले से ही कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और घूम रहा है… यह वास्तव में सही समय है कि हम तैयार रहें।”

फार्मास्युटिकल उद्योग सलाहकार (Pharmaceutical Industry Consultant) और कनाडा स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के संस्थापक जॉन फुल्टन ने इन चिंताओं को दोहराया, संभावित H5N1 महामारी की गंभीरता पर जोर दिया और सुझाव दिया कि यह कोविड -19 से कहीं अधिक घातक हो सकता है।

फुल्टन ने कहा, “ऐसा मालूम पड़ता है कि, यह कोविड से भी 100 गुना ज्यादा खराब है, या फिर ऐसा तब हो सकता है जब यह उत्परिवर्तित हो और अपनी हाई मोर्टेलिटी रेट को बनाए रखे। एक बार जब यह मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए उत्परिवर्तित हो जाता है, तो हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि [मृत्यु दर] कम हो जाए।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, H5N1 बर्ड फ्लू से पीड़ितों की तो 2003 के बाद से प्रत्येक 100 लोगों में से 52 की मृत्यु हो गई है, अभी तक 887 मामलों में से कुल 462 मौतें हुई हैं। इसके विपरीत, कोविड के लिए वर्तमान मृत्यु दर 0.1 प्रतिशत से कम है। हालाँकि, महामारी की शुरुआत में यह लगभग 20 प्रतिशत था।

स्तनपायी से मानव में संक्रमण का पहला मामला

नवीनतम विकास अमेरिका में मिशिगन में एक पोल्ट्री सुविधा और टेक्सास में एक अंडा उत्पादक द्वारा इस सप्ताह एवियन फ्लू के प्रकोप की सूचना के बाद आया है। इसके अतिरिक्त, इन्फेक्टेड डेयरी, गायों और किसी स्तनपायी से मानव में बर्ड फ्लू होने का पहला डॉक्युमेंटेड मामला सामने आया है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी में H5N1 संक्रमण की पुष्टि की, जिससे व्हाइट हाउस को ‘नज़दीकी निगरानी’ शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया।

यह डेयरी मवेशियों से किसी व्यक्ति के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने का पहला उदाहरण है, जो 2022 में कोलोराडो में पिछले मामले के विपरीत है, जहां एक व्यक्ति पोल्ट्री के सीधे संपर्क में आने और बाद में पक्षियों को मारने के बाद बर्ड फ्लू के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

यह वायरस देश भर के पांच राज्यों – इडाहो, कैनसस, मिशिगन, न्यू मैक्सिको और टेक्सास में डेयरी झुंडों में तेजी से फैल गया है – जिससे जमीन और समुद्र दोनों पर लाखों जानवर प्रभावित हुए हैं।

हालांकि अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जनता के लिए जोखिम कम है, लेकिन देश में ताजे अंडे के सबसे बड़े उत्पादक द्वारा रिपोर्ट किए गए प्रकोप की खबर के कारण चिंता बढ़ रही है।

H5N1 क्या है?

लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा ए का एक उपप्रकार है, जो संबंधित बर्ड फ्लू वायरस का एक समूह है। इसे अत्यधिक रोगजनक माना जाता है क्योंकि यह पोल्ट्री में गंभीर और अक्सर घातक बीमारी का कारण बनता है। हालाँकि यह मुख्य रूप से पक्षियों को प्रभावित करता है, H5N1 जंगली पक्षियों और कभी-कभी मनुष्यों सहित स्तनधारियों को भी संक्रमित कर सकता है। गैर-पक्षी प्रजातियों में, यह बीमारी घातक हो सकती है, लेकिन कुछ मामले हल्के हो सकते हैं या कोई लक्षण नहीं दिख सकते हैं।

H5N1 वायरस का पहली बार पता 1996 में चीन में पक्षियों में लगाया गया था। एक साल बाद, हांगकांग में इसका प्रकोप हुआ, जिसके परिणामस्वरूप सीधे पक्षी-से-मानव संचरण से 18 मानव मामले और 6 मौतें हुईं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button