Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

आज भी दिल्ली में घने कोहरे का प्रकोप जारी, फ्लाइट्स की गई डायवर्ट, कई ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

Weather Update: हफ्तेभर से दिल्ली-NCR में शीतलहर और कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बीते शुक्रवार से दिल्ली में ठंड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. सुबह और शाम में घना कोहरा छाया रहता है. वहीं दिन भर ठिठुरन का अहसास होता रहता है. आज यानी 30 दिसंबर को भी दिल्ली में कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के कारण कई ट्रेनें और फ्लाइट प्रभावित हुई हैं. वहीं बीते शुक्रवार को सुबह दिल्ली के कई इलाकों में घने कोहरे से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. हालात यह थे कि कई इलाकों में विजिबिलिटी 25 से 200 मीटर तक पहुंत गई थी. इसके साथ ही दिन में हवाएं कुछ तेज चलने लगी और धीरे धीरे कोहरा छंटा गया. कोहरे की घनी चादर की वजह से दिल्ली से जाने वाली फ्लाइट्स और कई ट्रेनें भी लेट हो गई थी. अगर हम बीते शुक्रवार को तापमान कि बात करें तो कल का तापमान अधिकतम एक डिग्री की गिरावट के साथ 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और न्यूनमत तापमान चार डिग्री के इजाफे के साथ 10.7 डिग्री पर था.

Also Read: Latest Hindi News Weather Update । News Today in Hindi

आज भी फ्लाइट्स और कई ट्रेनें प्रभावित

पिछले कई दिनों से ठंड और कोहरे का प्रकोप जारी है. आज भी ठंड और कोहरे का असर ट्रेनों और फ्लाइट पर देखने को मिल रहा है. दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर लगभग 80 फ्लाइट्स प्रभावित हैं. इसके साथ ही कई ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो गई है. स्टेशन पर लोगों को घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है. बाहर जा रहे लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ठंड के साथ साथ घना कोहरा छाया हुआ है कम विजिबिलिटी होने की वजह से सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है.

घना कोहरा आज भी छाया रहेगा

हवाओं की गति में आज कुछ तेजी आएगी इसके साथ ही सुबह के समय मध्यम घने कोहरे के साथ हल्के बादल छाए रहने की उम्मीद है. 2023 इस साल की आखिरी सुबह 31 दिसंबर में भी हल्के बादल छाए रहेंगे और सुबह में मध्यम से घना कोहरा रहेगा और हवाओं की गति कम होने की वजह से सुबह और शाम को कोहरा नहीं छंट पा रहा है. आईएमडी ( IMD) के मुताबिक, अगले 3 से 4 दिन दिल्ली समेत हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घने से भी बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहेगा और कुछ इलाकों में शीत लहर का भी सामना करना पड़ेगा. वहीं 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड समेत नॉर्थ-वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली में हल्की बारिश और बर्फबारी का भी अनुमान जताया जा रहा है. लेकिन दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद नहीं है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

थोड़ी देर मिली राहत फिर छाया घना कोहरा

दिल्ली में बीते शुक्रवार को सुबह आया नगर में विजिबिलिटी सिर्फ 25 मीटर दर्ज हुई वहीं पालम में 50 मीटर थी, इसके साथ ही सफदरजंग और रिज एरिया में 200 मीटर थी. इस वजह से एयरपोर्ट में कुछ फ्लाइट्स ने देरी से उड़न भरी. दिल्ली के आईजीआई (IGI) एयरपोर्ट पर कोहरे की स्थिति में दिन के वक्त कुछ सुधार आया और विजिबिलिटी 150 मीटर हो गई. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह के समय शहर के अलग-अलग हिस्सों में घने से मध्यम कोहरा छाया रहा. इसी वजह से लोगों को वाहन ड्राइविंग करने में, ट्रैफिक के बीच लोगों को सड़क पार करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं सुबह-सुबह सैर पर निकले लोग भी ठंड के बीच के बहुत ज्यादा परेशान रहे. मौसम विभाग ने ठंड औक कोहरे को लेकर दिल्ली वालों समेत हरियाणा, पंजाब, यूपी के लोगों को अलर्ट किया है. इसके साथ ही ड्राइवर्स को फॉग लाइट के इस्तेमाल और स्पीड कम रखने की सलाह दी गई है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

घने कोहरे की वजह से लगबग 100 से अधिक फ्लाइट्स पर पड़ा असर

इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर कोहरे का कहर पांचवे दिन भी देखा गया. घने कोहरे की वजह से लगभग 100 से अधिक उड़ानों पर इसका असर पड़ा है. 30 से ज्यादा फ्लाइट्स ने बहुत देरी से उड़ान भरी. इसके साथ ही कुछ फ्लाइट्स रद्द भी हो गई. कई यात्री लगबग 12 घंटे तक इंतजार करते रहे. वहीं एक यात्री ने X यानी पूर्व ट्विवर पर ट्वीट कर बताया कि वह पिछले 12 घंटे से अपनी फ्लाइट के टेकऑफ का इंतजार कर रहा है. यात्रियों ने जानकारी देते हुए बताया कि एयरलाइंस की तरफ से एक तो उन्हें समय से फ्लाइट रद्द होने की सूचना नहीं दी जाती है. वहीं अगर कोई फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है तो उसके बारे में कोई भी उन्हें सही जानकारी नहीं दी जाती है. एक घंटे तो कभी आधे घंटे बताकर कई-कई घंटे तक यात्रियों को एयरपोर्ट में बैठाकर परेशान किया जा रहा है. वहीं एयरलाइंस का कहना है कि यात्री घर से निकलते समय एयरलाइंस से जानकारी लेकर निकलें जिससे उन्हें परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

वहीं बीते शुक्रवार को भी लगभग 11 ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंचीं

घने कोहरे की वजह से लगातार ट्रेनों के परिचालन में रुकावट आ रही है. बाते शुक्रवार को लगभग 1 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से दिल्ली पहुंचीं. हालत यह है कि सुपरफास्ट ट्रेनें भी घने कोहरे की वजह से समय पर गंतव्य स्थान पर नहीं पहुंच पा रही हैं. तेजस, राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनों के पास भी घने कोहरे का काट नहीं है. यही वजह है कि यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली से खुलने वाली लगभग 18 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. जिसमें कई राजधानी ट्रेनों को भी शामिल किया गया है. डिब्रूगढ़ राजधानी जिसका नई दिल्ली से खुलने का निर्धारित समय 4 बजकर 20 मिनट है. वह 6 बजकर 10 मिनट पर खुली. इसके साथ ही सियालदह राजधानी 4 बजकर 30 मिनट की जगह 6 बजकर 20 मिनट पर पहुंची है. आनेवाले दिनों में भी यह परेशानी बन सकती है. इसलिए लोगों को ट्रेन पकड़ने से पहले यह जरूर पता लगा लेना चाहिए कि उनकी ट्रेन कहीं लेट तो नहीं है

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button