Sliderतकनीकन्यूज़

Smart anti submarine missile system india launch: हिंदुस्तान को बड़ी कामयाबी, पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण

SMART Anti-Submarine Missile System

Smart anti submarine missile system india launch: भारत का कदम विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है।हर क्षेत्र में भारतीय अपने स्वेदेशी समानों का परिचय दे रहे है…इसी कड़ी में भारत ने रक्षा के क्षेत्र में भी बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारत ने आत्मनिभरता का परिचय देते हुए पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया है…भारत की ओर से सफल परिक्षण किए गए मिसाइल सिस्टम डीआरडीओ ने नौसेना के लिए ही विकसित किया है। बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल सिस्टम ने उड़ान भरी। यह अगली पीढ़ी का मिसाइल सिस्टम है, जो लाइटवेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर आधारित है…इसे भारत ने स्वदेश में ही डिजाइन और विकसित किया गया है… इस मिसाइल सिस्टम को बेहद अहम माना जा रहा है।


यह मिसाइल दुश्मनों के लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में समर्थ और सक्षम है… यह मिसाइल अपनी अधिकांश उड़ान कम ऊंचाई पर हवा में पूरी करती है और अपने लक्ष्य के नजदीक जाकर मिसाइल से टॉरपीडो रिलीज होकर पानी के भीतर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है….कैनिस्टर आधारित इस मिसाइल सिस्टम में कई आधुनिक सब-सिस्टम हैं, जिनमें दो चरणीय सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर सिस्टम , नेविगेशन सिस्टम आदि शामिल हैं।
यह सिस्टम एक कम वजनी टॉरपीडो को बतौर पेलोड साथ लेकर उड़ान भरता है, जिसमें पैराशूट आधारित रिलीज सिस्टम होता है।आज के परीक्षण में टॉरपीडो के मिसाइल सिस्टम से अलग होने और अन्य तकनीकी पहलुओं की जांच की गई। इस मिसाइल को युद्धक जहाज के साथ ही तटीय इलाकों से भी लॉन्च किया जा सकता है…जिसे भारत रक्षा के क्षेत्र में एक कदम और आगे जा सकता है।इस मिसाइल सिस्टम के नौसेना में शामिल होने के बाद नौसेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी….रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SMART मिसाइल सिस्टम के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी….रक्षा मंत्री ने कहा कि इससे नौसेना की क्षमताएं बढ़ेंगी।


ओडिशा में बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो मिसाइल के परिक्षण से भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा होगा….हिंद महासागर में अब भारत की ताकत और बढ़ जाएगी…. SMART सिस्टम से भारत की समुद्री सुरक्षा मजबूत तो होगी ही इसके साथ ही दुश्मन देशों के दिलों में खौफ भी पैदा होगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button