ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

हमास -इजरायल के खुनी जंग का आज सातवां दिन ,गाजापट्टी से साढ़े चार लोग विस्थापित !

Israel-Hamas War! हमास के बीच चल रहे कहनी जंग में अभी तक तीन हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। दावे तो कई और तरह रहे हैं लेकिन जो विभिन्न सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है उसके मुताबिक़ सबसे ज्यादा मौत अब हमास के लड़ाकों के साथ ही फिलिस्तीनी लोगों की हो रही है। हमास ने शुरूआती दौर में इजरायल को काफी नुक्सान पहुंचाया है लेकिन अब इजरायल लगातरा घातक हथियारों के जरियों के हमास मैट फिलिस्तीन को बर्बाद करने में जुटा हुआ है। इस खुनी जंग का अंत किस रूप में होगा यह किसी को भी पता नहीं है लेकिन अभी तक जो खबरे सामने आ रही है उसके मुताबिक इजरायल ने अपना पूरा फोकस गाजापट्टी पर किया हुआ है। गाजापट्टी की हालत श्माशान की तरह होता जा रहा है।

Read: Israel and Hamas at war: Latest News !NewsWatchIndia

गाजापट्टी की आबादी करीब 20 लाख से ज्यादा है। इजरायल ने यहाँ बड़ी संख्या में रह रहे फिलिस्तीनियों को निशाना बनाया हुआ है। यहाँ के लोगों को खाना ,पानी और बजली नहीं मिले इसकी पूरी व्यवस्था इजरायल ने किया हुआ है। लोग भोजन और पानी के लिए तरस रहे हैं। जो हालत है उसे देखते हुए कहा जा रहा है कि अगर यही हाल कुछ और दिन रहा तो गाजापट्टी की हालत बेहद दर्दनाक होगी। यह इतिहास के पन्नो में दरहज हो जाएगा। यहां लाखों लोग मारे जा सकते हैं।
जान बचाने के लिए बड़ी संख्या में यहाँ से लोग विस्थापित होते जा रहे हैं। अभी तक करीब साढ़े चार लाख लोग यहाँ से विस्थापित हो चुके हैं। जो लोग विस्थापित हो रहे हैं वे भी कहा जायेंगे यह कोई नहीं जनता। खबर यह भी मिल रही है कि विस्थापितों पर भी हमले किये जा रहे हैं। ऐसे में गाजापट्टी का अंत किस रूप में होगा यह कोई नहीं जानता।

बता दें कि सबसे पहले सात तारीख को हमास ने इजरायल पर हमला किया। हमास ने पांच हजार से ज्यादा राकेट इजरायल पर गिराए। इजरायल कुछ समझता इससे पहले हमास ने इजरायल को काफी नुकसान पहुंचा दिया था। करीब 12 सौ से ज्यादा इजरायली मारे गए थे। हालांकि अभी हमास के हमले से करीब ढाई हजार इजरायली मारे गए हैं। दो दिनों के बाद इजरायल भी पूरी ताकत के साथ हमास पर हमला करना शुरू किया। इसके बाद हमास में भगदड़ मच गई। हमास के खेमे में तबाही मच गई। लाशों के ढेर लग गए। इजरायल ने गुरुवार को 6 हजार से ज्यादा राकेट गज्जा पट्टी समेत फिलिस्तीन पर गिराए हैं। बड़ी संख्या में लोगों की जाने गई है। आज भी इजरायल की तरफ से हमले तेज हैं। यह भी बता दें कि इस खुनी जंग में सबसे ज्यादा नुक्सान गाजा के लोगो को हुई है और आगे भी होगी। कह सकते हैं कि गाजा पूरी तरह से तबाह और बर्बाद हो चुका है। इजरायल की तरफ से कहा जा रहा है कि अब गाजा को वह अपने नियंत्रण में करेगा।

गाजा से जो लाखन लोग विस्थापित हो रहे हैं उनकी सबसे बड़ी समस्या कहीं सुरक्षित स्थान खोजने की है। संयुक्त राष्ट्र भी यह सब देख रहा है और गाजा की स्थिति पर उसने चिंता भी जाहिर की है। यूएन ने यह भी कहा है कि अगर यही युद्ध और भी कुछ दिन खिंच गया तो गाजा में तबाही होगी। गाजा शमशान बन जाएगा। जो लोग भाग रहे हैं उनके न ठहरने का ठिकाना है और जो लोग वहां बच जायेंगे उनके लिए भोजन पानी की सभी लाइन को इजरायल ने काट रखा है। ऐसे में वहां रहने वाले लोग भी या तो भूख और पानी से मारे जाएने या फिर गोली बन्दुक से तबाह हो जायेंगे। लगातरा मौत उनके सर पर मंडरा रहा है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button