SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Heavy Rain Alert Weather Forecast: दिल्ली-NCR में भारी बारिश का अलर्ट, राजधानी में बारिश की कमी होगी पूरी!

Alert of heavy rain in Delhi-NCR, lack of rain in the capital will be complete!

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज, 31 जुलाई को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ समय से दिल्ली में बारिश की कमी हो रही थी, जिससे लोग परेशान थे। मौसम विभाग ने आज के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जो “सतर्क रहने” की स्थिति को दर्शाता है। मौसम कार्यालय ने बुधवार के लिए भी हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि राजधानी में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में अगले चार दिनों तक मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है। इस अलर्ट के चलते इन राज्यों के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बारिश के चलते इन इलाकों में भूस्खलन और अन्य आपदाओं की आशंका भी जताई जा रही है।

उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में मॉनसून सक्रिय

IMD ने ताजा बुलेटिन में बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 4-5 दिनों तक मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। इससे किसानों और आम लोगों को राहत मिलेगी, जो बारिश की प्रतीक्षा कर रहे थे।

UP-बिहार समेत हिन्दी पट्टी के राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान और अन्य हिन्दी पट्टी के राज्यों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। इस अलर्ट के चलते इन राज्यों के लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी संभावना है, जिससे लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है।

अलग अलग राज्यों में मौसम का हाल?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और असम में भी मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है, जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button