अंदर की बातदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

MCD का गजब खेल: जब बहुमत आप के पास है तब BJP को आपत्ति क्यों?

नेताओं ने लोकतंत्र (Democracy) को कितना बौना कर दिया है इसकी बानगी एमसीडी चुनाव (Mcd Election) ,उसके परिणाम और गिर परिणाम आने के बाद भी मेयर का अभी तक नही बनाना बहुत कुछ कहता है ।दिल्ली के इतिहास में पहली बार लग रहा है कि राजनीति में कितनी गिरावट हो गई है ।

दिल्ली एमसीडी (MCD) के लिए मेयर ,डिप्टी मेयर (Deputy Mayor) और स्थाई समिति के लिए सदस्यों के चुनाव आज भी नही हुए। भारी हंगामे के बीच इस चुनाव को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। एमसीडी (MCD) से जुड़ी आज की प्रमुख खबर तो यही है लेकिन इसके खेल को समझिए तो इस देश की राजनीति ,नेताओं के चरित्र और लूट की कहानी सामने आती है और इस खेल में लोकतंत्र लज्जित होता दिखता है ।

नेताओं ने लोकतंत्र (Democracy) को कितना बौना कर दिया है इसकी बानगी एमसीडी चुनाव (Mcd Election) ,उसके परिणाम और गिर परिणाम आने के बाद भी मेयर का अभी तक नही बनाना बहुत कुछ कहता है ।दिल्ली के इतिहास में पहली बार लग रहा है कि राजनीति में कितनी गिरावट हो गई है ।

दुखद स्थिति तो यह है कि बीजेपी (BJP) वाले नही चाहते कि पिछले 15 सालों से एमसीडी में राज से वे विदा हो जाए ।दिल्ली में जो भी होता दिखता है वह सब एमसीडी के जरिए ही ।कहने के लिए दिल्ली में सरकार आप की है लेकिन दिल्ली सरकार का असली पॉवर सेंटर एमसीडी हो है ।बीजेपी लंबे समय से बैठी है और कई अच्छे बुरे फैसले का गवाह रही है ।बीजेपी को यह भी डर है की एमसीडी से उसकी निकासी हो गई तो उसके कई फैसले तो पलते ही जायेंगे साथ ही लूट की कहानी भी सामने आएगी ।

सांकेतिक तस्वीर

बहरहाल, आज मेयर के चुनाव की संभावना थी लेकिन वह संभावना भी खत्म हो गई ।बीजेपी और आप वाले खूब लडे ।भिडंत हुई ।गली गलौज और नारेबाजी भी ।दोनो दलों की अपनी तैयारी थी ।दोनो तरफ से लड़ने वालों की कतार भी खड़ी थी । एमसीडी का हेड ऑफिस सिविक सेंटर में लग रहा था मानो कोई युद्ध जोन वाला है।

सबसे पहले एमसीडी में दस मनोनित सदस्यों को शपथ दिलाई गई ।इस दौरान भी नारेबाजी चली ।आप वाले पहले चीन गए सदस्य को शपथ चाहते थे लेकिन बीजेपी ने नही माना ।बीजेपी के लोग जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाते देखे गए ।लगा किसी युद्ध का उद्घोष हो रहा है ।कई लोग डरे भी और भेज भी ।

मेयर के लिए आप की तरफ से शैली ओबेरॉय मैदान (Oberoi Maidan) में आए तो बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उतारा ।लेकिन कुछ हुआ ही नहीं। चुनाव अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया। पिछली बार भी ऐसा ही हुआ था ।6 जनवरी को मेयर के चुनाव होने थे लेकिन हंगामे की वजह से आज की तारीख रखी गई थी। वह भी संभव नहीं हो सका ।

बड़ा सवाल है कि जब बहुमत आपके पास है तो बीजेपी की परेशानी क्या है ।चुनाव में आप को 134 सीटों पर जीत मिली थी जबकि बीजेपी के हाथ 104 सीटें आई थी ।मेयर के चुनाव में दिल्ली के सांसद भी हिस्सा लेते है इस लिहाज से भी आप की सरकार एमसीडी में होनी चाहिए ।मेयर के चुनाव में कुल 273 सदस्य वोट डाल सकेंगे जिसमे बहुमत आप के पास है। आपके पास 134 पार्षद है जबकि दिल्ली (Delhi) से 3 राज्य सभा सदस्य भी ।

लेकिन आप के सामने बीजेपी भारी पड़ रही है ।वजह सिर्फ यही है कि दिल्ली पर अपरोक्ष रूप से बीजेपी की सरकार चलती रहे ।  नियम कानून से पड़े बीजेपी को किसी डर भी नही ।संविधान और लोकतंत्र को वाह शायद मानती नही.लूट के इस खेल में आप भी कुछ कम नहीं ।उसकी गाथा भी रुलाती है ।लेकिन दिल्ली की जनता इससे बेखबर अपनी सभ पर आंसू बहा रही है और बाकी नेता मस्त हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button