Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अमेरिका-ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों पर बरसाई ताबड़तोड़ मिसाइलें, मिसाइल से ध्वस्त किए 30 ठिकाने

Houthi Rebels: इजरायल-हमास के बीच जंग मिडिल ईस्ट में बड़े युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. हमास के समर्थन में आये हूतियों पर पिछले 2 दिनों से अमेरिका एयर स्ट्राइक (America Air Strike) कर रहा है. अमेरिका-ब्रिटेन (America-UK) के साथ मिलकर दर्जनों बमबारी करके हूती के कई ठिकानों को तबाह कर दिया है. बीते शुक्रवार के हमले में हूतियों (Houthis) के रडार सिस्टम को निशाना बनाया गया था. जिसके जरिए वे लाल सागर (the Red Sea) में मिसाइलें दागते हैं. अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) का रुख स्पष्ट है कि वह ‘लाल सागर में शिपिंग रूट की सुरक्षा’ चाहते हैं. ताजा हमले में से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि हमले 5 लोग मारे गए हैं. इन हमलों को अकेले ही अमेरिकी सेना ने अंजाम दिया है. अमेरिका सेना के अनुसार अमेरिकी डिस्ट्रॉयर (American Destroyer) ने क्रूज मिसाइलों (cruise missiles) से यमन पर ताजा हमला किया है. इस संबंध में अधिक जानकारी दिए बिना ही अमेरिकी के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यमन में हूतियों के रडार सिस्टम को निशाना बनाया गया है. वे लाल सागर (the Red Sea) में इसी के जरिए लगातार मिसाइलें दाग रहे थे. इसके जवाब में बीते शुक्रवार को अमेरिकी सेना ने यमन में हूतियों के लगभग 30 ठिकानों को निशाना बनाया है. राजधानी सेना में अल-दैलामी एयरबेस (Al-Dailaimi Air Base) को भी निशाना बनाया गया है.

Also Read: Latest Hindi News Houthi Rebels । News Today in Hindi

अमेरिका की वायु सेना की मध्यपूर्व कमान ने जानकारी देते हुए बताया कि उसने यमन में लगभग 60 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया है. जिनमें “कमांड-एंड-कंट्रोल नोड्स (Command-and-control nodes), लॉन्चिंग सिस्टम (launching system), युद्ध सामग्री डिपो (Munitions Depot), वायु रक्षा रडार सिस्टम और उत्पादन सुविधाएं शामिल हैं. देर रात जारी किये गए बयान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि हमला यह स्पष्ट करने के लिए है कि अमेरिका और उसके सहयोगी लाल सागर पर “आतंकवादी समूह” के लगातार हमलों को “बर्दाश्त नहीं करेंगे.” उन्होंने कहा कि कूटनीतिक बातचीत की कोशिशों और सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद ही यह कदम उठाया है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

US-UK के हमलों के जवाब में हूती ने दागीं थी मिसाइलें

US जॉइंट स्टाफ के डायरेक्टर लेफ्टिनंट जनरल दुगला सिम्स ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते गुरुवार के एयर स्ट्राइक (air strike) के जवाब में हूतियों ने एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल (anti-ship ballistic missile) दागे थे. इसके बाद अमेरिकी शिप पर किए गए ये हमले नाकाम रहे हो गए. इससे पहले ब्रिटिश और अमेरिकी वायु सेना (British and American Air Forces) ने ऑपरेशन में यमन की राजधानी सना और 4 अन्य शहरों में 73 हूती ठिकानों को निशाना बनाया था. इस हमले में हूती के 5 लड़ाके मारे गए और अन्य 6 घायल हो गए.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्षेत्रीय लड़ाई में तब्दील हो रहा इजरायल-हमास युद्ध!

अक्टूबर साल 2023 में इजरायल और हमास बीच युद्ध शुरू होने के बाद से ही क्षेत्रीय लड़ाई में तब्दील होने की आशंका बनी हुई है. ईरान समर्थित हथियारबंद समूह लगातार इजरायल और अमेरिका को ‘सबक सिखाने’ की धमकियां दे रहे हैं. लेबनान से हिजबुल्ला के हमले और यमन से हूतियों के मिसाइल अटैक से खतरा और बढ़ा गया. इसे रोकने के लिए अमेरिका ने यमन में एयर रेड किया है. इसके बाद हूतियों ने भी अमेरिका को चेताया है कि वे चुप नहीं बैठेंगे और इसका जवाब देंगे जरूर अमेरिका देंगे

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button