Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Amul Milk New Rate List: अमूल दूध का दाम बढ़ा, क्या है पराग और ज्ञान का हाल, देखें रेट लिस्ट

Amul milk price increased, what is the condition of Parag and Gyan, see rate list

Amul Milk New Rate List: देश भर में बढ़े अमूल दूध के रेट में वृद्धि का असर यूपी में भी देखने को मिल रहा है। लोकसभा चुनाव (loksabha election) की वोटिंग प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही लोगों को बड़ा झटका लगा है। अमूल दूध (Amul Milk) के दाम में दो रुपये की वृद्धि हो गई है। टोंड मिल्क से लेकर फुलक्रीम (full cream), काउ मिल्क (cow milk) तक की रिवाइज्ड रेट लिस्ट (Revised Rate List ) जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) में अमूल दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई है। देश भर में दूध के दाम में वृद्धि कर दी गई है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMFF) की तरफ से देशभर में दूध की कीमतों में वृद्धि का ऐलान किया गया है। दरअसल, भीषण गर्मी के बीच दूध की आपूर्ति में कमी आई है। अमूल दूध के दाम में वृद्धि के बाद 66 रुपए प्रति लीटर मिलने वाला अमूल गोल्ड सोमवार से 68 रुपये प्रति लीटर मिलने लगा है। हालांकि, पराग गोल्ड दूध अभी ग्राहकों को 66 रुपये प्रति लीटर ही मिल रहा है। ज्ञान दूध के दाम में भी वृद्धि नहीं की गई है। हालांकि, दावा किया जा रहा है कि इन ब्रांड (brand) के दूध के दामों में बढ़ोतरी को लेकर मंथन चल रहा है।

दूध के दाम में वृद्धि का कारण भीषण गर्मी बताया जा रहा है। इस कारण दूध का उत्पादन कम हो रहा है। ऐसे में अन्य दुग्ध उत्पादक कंपनियां भी दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। इससे लोगों को बढ़े हुए दूध के दाम का असर दिख रहा है। दरअसल, GCMFF की तरफ से देर रात बयान जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि दो सेंट प्रति लीटर की वृद्धि के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि होगी। रिपोर्ट के अनुसार, यह खाद्य पदार्थों की औसत मुद्रास्फीति से काफी कम है।

अमूल दूध के दाम में वृद्धि का असर:

दूध पहले की कीमत (रुपये में) नई दर

अमूल गोल्ड 1 लीटर 66 68
अमूल गोल्ड 500 एमएल 33 34
अमूल काउ मिल्क 1 लीटर 56 57
अमूल काउ मिल्क 500 एमएल 28 29
अमूल ताजा 1 लीटर 54 56
अमूल ताजा 500 एमएल 27 28
अमूल स्लिम ट्रिम 1 लीटर 48 49
अमूल स्लिम ट्रिम 500 एमएल 24 25
अमूल गाय का दूध 1 लीटर 70 73
अमूल गाय का दूध 500 एमएल 35 37

अमूल दूध (amul milk) के दाम बढ़ने के बाद यूपी में ग्राहकों को अब एक लीटर अमूल गोल्ड 66 रुपये की जगह 68 रुपये में मिलने लगा है। वहीं, आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 34 रुपये निर्धारित की गई है। अमूल ताजा आधा लीटर के दाम 26 रुपये से बढ़ाकर 27 रुपये हो गए हैं। एक लीटर के ताजा दूध के दाम 54 रुपये से बढ़कर 56 रुपये हो गए हैं। अमूल काउ मिल्क के दाम 56 रुपये प्रति लीटर चुकाने होंगे। अमूल स्लिम और ट्रिम 49 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button