Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Trump on India: पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले ट्रंप ने भारत पर बोला हमला, लगाया ये बड़ा आरोप

Before PM Modi's US visit, Trump attacked India, made this big allegation

Trump on India: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से ठीक पहले भारत पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया है कि भारत व्यापार संबंधों का खूब दुरुपयोग करता है। ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए भी ऐसी बातें कह चुके हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यह टिप्पणी कई कारणों से महत्वपूर्ण और संवेदनशील हो जाती है। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर आने वाले हैं। मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहले डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति थे। इस साल के अंत में वहां फिर से चुनाव होने वाले हैं और डोनाल्ड ट्रंप इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

ट्रंप ने भारत को लेकर की ये टिप्पणी

ट्रंप ने मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भारत के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि भारत व्यापार संबंधों का दुरुपयोग करता है। भारत आयात पर भारी शुल्क लगाता है, जो अनुचित है। ट्रंप ने ब्राजील और चीन का भी नाम लिया। उन्होंने कहा कि ब्राजील और चीन भी अमेरिका पर सख्त व्यापार शर्तें थोपते हैं, लेकिन सबसे बड़ी चुनौतियां चीन से आती हैं।

पीएम मोदी को ट्रंप ने बताया महान

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की। उन्होंने पीएम मोदी को अद्भुत व्यक्ति बताते हुए कहा कि वह अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं और इस दौरान ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का दौरा दो दिन बाद होगा शुरू

पीएम मोदी 21 सितंबर से 23 सितंबर के बीच अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो भी समिट में हिस्सा लेंगे। अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वह लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के एक बड़े कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

ट्रंप पहले भी भारत पर निशाना साध चुके हैं

डोनाल्ड ट्रंप पहले भी भारत की व्यापार नीतियों और आयात शुल्क को लेकर आलोचना कर चुके हैं। उनके कार्यकाल में न सिर्फ़ अमेरिका का चीन के साथ व्यापार तनाव रहा, बल्कि भारत भी उनके निशाने पर रहा। अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कल्ट बाइक हार्ले डेविडसन का उदाहरण देकर भारत की व्यापार नीतियों पर हमला बोला था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button