Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़

क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, जानें कैसे हुई इस दिन की शुरूआत

Vishwa Hindi Diwas 2024: हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारत के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों में हिंदी भाषी लोग हैं, जो कम्युनिकेशन से लेकर अन्य जरूरतों के लिए हिंदी का प्रयोग करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि विश्व दिवस को मनाएं जाने का उद्देश्य क्या है? हिंदी उन भाषाओं में से एक है जो भारत के उत्तरी भाग और दुनिया भर में व्यापक रूप से बोली जाती है। मंदारिन और अंग्रेजी के बाद देखा जाए तो हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारतीय साहित्य में हिंदी का योगदान उल्लेखनीय है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विश्व हिंदी दिवस

Also Read: Latest Hindi News Vishwa Hindi Diwas 2024 । News Today in Hindi

10 जनवरी को मनाया जाता है?

विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषियों के योगदान का सम्मान करने, भाषा के महत्व को समझने और लोगों को इसके महत्व के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है। ऐसे में हम सभी को मिलकर निर्धारित तिथि पर विश्व हिंदी (Vishwa Hindi Diwas) दिवस मनाना चाहिए ताकि युवा पीढ़ी को इसके बारे में पता चले।

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

बता दें वर्ष 1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार हिंदी (Vishwa Hindi Diwas) बोली गई थी। 2006 में देश के तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पहला विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) मनाया था। तभी से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) मनाया जाने लगा। ऐसे में आपको भी इस तिथि को याद रखना चाहिेए। यदि आप जागरूकता पैदा करना चाहते हैं और युवा पीढ़ी को भाषा के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं तो इस दिन को मनाना महत्वपूर्ण है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी (Vishwa Hindi Diwas) को भारत सरकार की आधिकारिक भाषा माना जाता है। यह भारत संघ की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। आप भाषा के महत्व को बढ़ावा देकर और लोगों को अपने भाषणों, प्रदर्शनों, संगीत और थिएटर में हिंदी को शामिल करने के लिए प्रेरित करके विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) मना सकते हैं। हिंदी भारत में एक महत्वपूर्ण भाषा है और हर किसी को इस भाषा के बारे में खुद को और अधिक शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। विश्व (Vishwa Hindi Diwas) के सांस्कृतिक और भाषाई पहलू में भी हिंदी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button