Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

स्‍मृति ईरानी के मदीना दौरे पर मचा बवाल, सऊदी अरब के पवित्र शहर में नहीं जा सकेंगे गैर मुस्लिम

Smriti Irani Madina visit: स्‍मृति ईरानी और वी मुरलीधरन ने सऊदी अरब के साथ हज को लेकर द्विपक्षीय समझौता किया है। जिससे भारतीय हज यात्रियों (Smriti Irani Madina visit) का कोटा 1 लाख, 75 हजार हो गया है। जिसका लाभ भारतीयों को इस साल की हज यात्रा के दौरान मिलेगा। स्‍मृति ईरानी ने उमरा (Smriti Irani Madina visit) के लिए Saudi arab गए भारतीय लोगों से भी मुलाकात करने से उनको कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है।

Also Read: Latest Hindi News Smriti Irani Madina visit । News Today in Hindi

भारत सरकार में अल्पसंख्यक केस की मंत्री स्मृति ईरानी और विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन इन दिनों सऊदी अरब (Smriti Irani Madina visit) की यात्रा पर हैं। दोनों ने सऊदी अरब सरकार के साथ एक अहम हज समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ मुस्लिमों के लिए सबसे पवित्र शहरों में शुमार मदीना का दौरा किया है। यहां उन्होंने भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात भी की है। स्मृति ईरानी के इस दौरे की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। इसका कारण ये है कि मक्का और मदीना में लंबे वक्त तक गैर मुस्लिम नहीं जाते रहे हैं। एक गैर मुस्लिम और वो भी महिला की मदीना यात्रा (Smriti Irani Madina visit) पर कई लोग भड़के हुए हैं तो काफी लोग इसके लिए सऊदी सरकार और ईरानी की तारीफ भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया (social media) पर उनकी इस यात्रा को लेकर खूब हंगामा है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

स्मृति ईरानी का ये दौरा लोगो का इसलिए ध्यान अपनी ओर खींच रहा है क्योंकि सऊदी अरब में महिलाएं बिना हिजाब के घरों से नहीं निकलती हैं। दूसरी और मदीना और मक्का जाने के लिए भी गैर मुस्लिमों पर कई रुकावटें हैं। 3 साल पहले तक तो सभी गैर मुस्लिमों की मक्का और मदीना में एंट्री बैन थी। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मदीना शहर में साल 2021 में ही गैर मुस्लिमों को जाने की अनुमति है। 2021 में क्राउन प्रिंस ने सऊदी में कुछ लिबरल नियम लागू करते हुए मदीना में मुस्लिमों की NO entry वाले बोर्ड हटवा दिए थे। जिसका कुछ लोगों ने स्वागत किया था तो काफी लोगों ने तीखा विरोध भी दर्ज कराया था।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

गैर मुस्लिम क्यों नहीं जा सकते मक्का मदीना?

सऊदी अरब के मक्का और मदीना दोनों, शहर मुस्लिमों के लिए बेहद पवित्र हैं। इसकी वजह है कि ये दोनों शहर पैगंबर मोहम्मद से जुड़े हुए हैं। लाखों की तादाद में हर साल दुनियाभर के मुसलमान हज करने के लिए मक्का और मदीना आते हैं। मक्का और मदीना में गैर मुस्लिमों के एंट्री ना देने के पीछे अलग-अलग कारण बताए जाते हैं। कुछ लोग इसे दोनों शहरों की पवित्रता से जोड़ते हैं। वहीं कुछ लोग पैंगबर मोहम्मद के जमाने में हुई लड़ाईयों को मक्का और मदीने में गैर मुस्लिमों की एंट्री बैन करने की वजह मानते हैं। हालांकि इन नियमों में सऊदी सरकार ने कुछ छूट दी है लेकिन अभी भी सऊदी के बहुत से लोग मानते हैं कि मक्का और मदीना में गैर-मुस्लिमों की एंट्री ठीक नहीं है। स्मृति ईरानी की हालिया यात्रा (Smriti Irani Madina visit) के पीछे हंगामे की वजह भी यही है।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

सऊदी अरब के भारत से संबंध काफी अच्छे रहे हैं मगर ये भी एक हकीकत है कि सऊदी (Smriti Irani Madina visit) में शरिया कानून लागू है और वहां के नियम-कानून काफी सख्त हैं। ऐसे में पहली बार मदीना शहर में किसी गैर मुस्लिम भारतीय प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने से कट्टर विचारों वाले खुश नहीं हैं और सऊदी प्रिंस को कोस रहे हैं। स्मृति ईरानी के सोशल मीडिया पोस्ट पर भी काफी लोगों ने कमेंट किया है, जिसमें उन्होंने अपनी मदीना यात्रा के बारे में लिखा, आज मदीना (Smriti Irani Madina visit) की ऐतिहासिक यात्रा की। इस्लाम के लिए सबसे पवित्र शहरों में से 1 में पैगंबर की मस्जिद मस्जिद अल नबवी, उहुद के पहाड़ और क्यूबा मस्जिद को भी देखा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button