बिहार

Bharat Band News :भारत बंद सड़को पर गदर! प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, SDM को भी पीटा

Bharat Bandh: Chaos on the streets! Lathicharge on protesters, SDM also beaten up

Bharat Band News : भारत बंद के दौरान पटना डाकबंगला चौराहे पर दुकानें बंद रहीं। हालांकि कुछ दुकानें खुली भी थीं। बिहार में भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। इधर पटना के डाकबंगाल चौराहे पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को भगाया। सोशल मीडिया पर तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें पटना पुलिस SDM को ही लाठी लगती नजर आ रही है।

एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देशभर के 21 संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। इसका मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने यह फैसला लिया है। भारत बंद के मद्देनजर सरकार ने शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, बिहार की राजधानी पटना में बंद के दौरान काफी अशांति देखने को मिली। पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया।  इस दौरान एक सिपाही के डंडे से SDM श्रीकांत खांडेकर भी घायल हो गए।

बैरिकेडिंग कर रास्ता रोक दिया था

दरअसल, पटना के डाकबंगला चौराहे पर प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग कर रास्ता रोक दिया, जिसके बाद पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। प्रदर्शन के डर से कई दुकानें बंद रहीं, जबकि कुछ दुकानदारों ने प्रदर्शन शुरू होते ही अपनी दुकानें बंद कर दीं।

पटना डीएम ने जारी की थी चेतावनी

पटना DM ने पहले ही चेतावनी जारी कर कहा था कि कानून तोड़ने वालों को कठोर परिणाम भुगतने होंगे और किसी भी प्रकार की अराजकता की इजाजत नहीं दी जाएगी।

DM ने कहा था कि जोर-जबरदस्ती करने वालों, यातायात में बाधा डालने, सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने या दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पटना के सभी स्कूल रहे बंद

भारत बंद के कारण पटना के कई स्कूलों ने मंगलवार रात को ही छुट्टी घोषित कर दी थी। कुछ स्कूल खुले भी, लेकिन प्रदर्शन के कारण जल्दी ही बंद हो गए।

कई जगह ट्रेनों को रोका

 मिली जानकारी के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने मधुबनी और आरा में ट्रेनों को भी रोका, जबकि कई जिलों में आगजनी कर सड़क जाम करने की भी खबरें भी आईं। भारत बंद का बिहार में मिलाजुला असर दिखा। पटना को छोड़कर कहीं से भी लाठीचार्ज की खबर सामने नहीं आई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button