Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Bahrat Band Today: SC-ST आरक्षण के मुद्दे पर आज भारत बंद

Bharat Bandh today on the issue of SC-ST reservation

Bharat Band Today: भारत बंद को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। बुधवार 21 अगस्त को राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी संवेदनशील जगहों पर जवानों की तैनाती की गई है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया सुझाव के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है। बंद का समर्थन आरजेडी और बीएसपी ने किया है।

दलित एवं आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ ने सरकार से आरक्षण पर नया कानून पारित करने और इसे संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की है। भारत बंद के कारण बुधवार को पटना के कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रशासन ने यह फैसला लिया है। इनमें पटना के डीएवी पब्लिक स्कूल, डीपीएस, ओपन माइंड्स, बेली रोड की सभी शाखाएं शामिल हैं।

डाकबंगला चौराहा, अशोक राजपथ, नेहरू पथ, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत अन्य जगहों पर पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। डाकबंगला चौराहा पर कई थानों की पुलिस के अलावा डीएसपी स्तर के अधिकारियों को भी तैनात किया गया है। फुलवारी में बंद के समर्थन में मंगलवार की शाम बाइक रैली निकाली गई। अशोक राजपथ पर भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

वहीं, डीआईजी सह एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि, पुलिस ने किसी भी स्कूल को बंद नहीं करने की अपील की है। शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अगर कोई शांतिपूर्ण प्रदर्शन से निकलकर कानून तोड़ने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बंद के दौरान अराजकता फैलाने पर सख्ती बरती जाएगी

21 अगस्त को भारत बंद की सूचना मिली है। पटना जिला प्रशासन ने बंद में शामिल लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अपील की है। किसी भी तरह की अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि बल प्रयोग करने, यातायात बाधित करने, सार्वजनिक व्यवस्था और सामान्य जनजीवन को बाधित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी पुलिस अधीक्षकों, अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों और थानाध्यक्षों को ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है।

मुजफ्फरपुर में कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

भारत बंद को लेकर आज प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। विधि-व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए शहर व आसपास के इलाकों में 58 जगहों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनके साथ चार सशस्त्र बल व पांच लाठी बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। बंद को लेकर जिले में कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व सभी थाना, ओपी व चौकी प्रभारियों को इस दौरान भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया गया है। जिलेवासियों को किसी भी तरह की अफवाह व वायरल वीडियो से बचने की सलाह दी गई है। बुधवार की सुबह छह बजे से आईसीसीसी में बनाए गए कंट्रोल रूम से भी निगरानी शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा गश्ती दल के साथ दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

रेलखंडों पर आरपीएफ व जीआरपी करेगी निगरानी

भारत बंद को लेकर आरपीएफ-जीआरपी मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। आरपीएफ-जीआरपी को तुर्की, कुढ़नी, गोरौल के साथ मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड पर निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। जंक्शन के साथ मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-सीतामढ़ी व समस्तीपुर रेलखंड पर रेल यातायात बाधित न हो, इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रिजर्व दस्ते के साथ आरपीएफ की विशेष टीम तैनात की गई है। आरपीएफ की ओर से आंदोलनकारियों को जंक्शन परिसर, प्लेटफॉर्म या रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन नहीं करने की चेतावनी दी गई है। रेलवे बूथों पर भी फोर्स की तैनाती की गई है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button