चुनावराजनीति

LokSabha 2024 Result: 240 सीटों पर जीत के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी, शतक से चूकी कांग्रेस

Lok Sabha 2024 Result: लोकसभा चुनाव(Lok sabha) 2024 के वोटों की गिनती संपन्न हो होने के बाद, देश की जनता ने एक बार फिर से मोदी सरकार (Modi Sarkar) पर विश्वास दिखाया है। भाजपा ने 242 लोकसभा सीटें जीती है। लेकिन वह बहुमत से 30 सीट दूर ही रह गई। वहीं उसकी सहयोगी पार्टियों जेडीयू (JDU) ने 12 और टीडीपी(TDP) ने 16 सीटें हासिल करी है। चिराग पासवान(Chirag Farshwan) की लोजपा (रामविलास) ने अपनी सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने से दूर रह गई, लेकिन एनडीए (NDA) को पूर्ण बहुमत मिली है। लोकसभा के नतीजे सामने आने के बाद आज बैठकों का दौर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट(Cabinet) की बैठक होगी।

बता दें कि बीजेपी(BJP) के अगुवाई वाले गठबंधन (NDA) यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में कुल 41 दल शामिल हैं। वहीं विपक्ष के INDIA ब्लॉक में 37 पार्टियां हैं। इनमें नेशनल पार्टियों(National Parties) सहित राज्यों के स्थानीय दल भी शामिल हैं। इस लोकसभा चुनाव में सभी छोटे-बड़े दलों ने एकजुट होकर चुनाव लड़ा थे। हालांकि जेजेपी, अकाली दल जैसी कई पार्टियां ऐसी भी हैं, जो किसी के भी गठबंधन का हिस्सा नहीं थे ।

राजनीतिक रूप से देखे जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीजेपी(BJP) ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट पर इस बार सबसे कम वोट मिले है। वहीं स्मृति ईरानी(Smriti Irani)को अमेठी(Amethi) लोकसभा सीट(Lok Sabha) पर कांग्रेस(Congress) कैंडिडेट किशोरी लाल शर्मा (Kishori Lal Sharma) के हाथों करारी हार का झेलनी पड़ी है। जबकि राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने रायबरेली(Raebareli) और वायनाड( Wayanad) दोनों ही सीटों पर शानदार जीत दर्ज हासिल करी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) , मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan) सरीखे नेताओं ने भी शानदार जीत दर्ज की है।

नतीजों से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल (Exit Poll) बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए(NDA) गठबंधन को जबरदस्त बहुमत दे रहे थे। वहीं कांग्रेस का दावा किया था कि वह कम से कम 295 सीटों पर जीत हासिल कर सकती  है।

बता दें कि देश की कुल 543 लोकसभा(Lok Sabha) सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुए थे। कुल 8360 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम(EVM) में कैद हुई है। अंतिम चरण के मतदान के बाद ज्यादातर ‘एग्जिट पोल'(Exit Poll) के अनुमानों में एनडीए(NDA) गठबंधन को 400 पार के लक्ष्य से करीब बताया गया था। वहीं ‘इंडिया'(I.N.D.I.A.) गठबंधन के लिए 180 सीटों के आंकड़े तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। परिणाम के ऐलान से पहले ही गुजरात की सूरत सीट पर बीजेपी प्रत्याशी को निर्विरोध विजयी घोषित किया जा चुका था।

मतगणना के लिए सभी राज्यों के जिला मुख्यालयों पर मतगणना केंद्र बनाए गए थे । सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा( Three-tier security) की चाक चौबंद व्यवस्था करी गई थी। सबसे पहले सभी मतदान केंद्रों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हुई थी । उसके आधे घंटे के बाद ईवीएम मशीनों की और अंत में पांच-पांच वीवीपैट(VVPAT) की गणना हुई।

2024 लोकसभा (LOK Sabha) चुनाव में भाजपा एक बार फिर से सत्ता में आई है, और मोदी देश ने देश के पहले प्रधानमंत्री (Prime Minister) जवाहरलाल नेहरू(Jawaharlal Nehru) के इस रिकॉर्ड की बराबरी करी, जिसमें उन्होंने अपनी पार्टी को लगातार तीन चुनावी जीत दिलाई । मोदी (Modi) यह रिकॉर्ड बनाने में सक्षम रहे ।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button