राजनीति

‘24’ में BJP की हार, ‘27’ में RSS कराएगा जय-जयकार!

RSS Action: उत्तर प्रदेश में जो नुकसान लोकसभा चुनाव में हुआ था..आगे वैसा नुकसान 2027 में ना हो…इसके लिए योगी आदित्यनाथ को अब संघ का साथ मिल गया है । राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने उत्तर प्रदेश को लेकर बड़ी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है । देश के सबसे बड़ी आबादी राज्य में अब RSS एक बार फिर हिंदुओं को एकजुट करने की प्लानिंग पर काम करने जा रही हैं..और इस बार उसका फोकस गांव, दलित और पिछड़ा वर्ग होगा । संघ किसी ने किसी रूप में गांव पहुंच बनाने की तैयारी में है। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक के गांव में पैठ बढ़ाने की तैयारी है इसके साथ ही दलित और पिछड़ों को RSS से जोड़ने की योजना है


दरअसल अगले वर्ष RSS की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होंगे…इसके लिए ही संघ शताब्दी वर्ष का आयोजन करेंगे । वैसे तो ये रणनीति RSS अपने विस्तार के लिए कर रही हैं…लेकिन इसका अप्रत्यक्ष फायदा बीजेपी को ही होगा ।लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उम्मीद थी कि वो बंपर सीटों पर जीत हासिल करेगी…लेकिन PDA समीकरण के ज़रिए अखिलेश यादव की सोशल इंजीनिरिंग हिट साबित हुई…और बीजेपी को सिर्फ 33 सीटों पर ही संतुष्ट होना पड़ा…। मगर संघ अपनी नई प्लानिंग के बूते 10 सीटों पर होने वाले उप-चुनाव और फिर 2027 में यूपी के विधानसभा चुनाव का टारगेट सेट करने में जुटी है…। हालांकि विपक्ष को नहीं लगता कि बीजेपी और संघ की जुगलबंदी से कुछ फायदा हो पाएगा…।


क्या आरएसएस वाले पहले ऐक्टिव नहीं थे क्या? अब तो बीजेपी अध्यक्ष नए भी कह दिया है कि उनको आरएसएस की ज़रूरत नहीं है….दावा तो यहां किया जा रहा था कि इस बार के लोकसभा चुनाव में RSS ने खुद को चुनाव से अलग रखा । पिछले दिनों खबरें ये भी चल रही थीं कि संघ और बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं है..लेकिन RSS ने इस आरोप को खारिज कर दिया था । संघ ने यूपी में पर काम तेज कर दिया है..पिछले दिनों RSS प्रमुख मोहन भागवत गोरखपुर आए थे । अब लखनऊ में संघ की बैठक हो रही है और 1 जुलाई को मोहन भागवत गाजीपुर आने वाले हैं । मतलब लोकसभा चुनाव की गलती को दूर करने के लिए संघ का पूरा फोकस यूपी पर आ गया है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button