ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

मुंबई बना सत्ता पक्ष और विपक्ष का रणनीतिक अखाड़ा, इंडिया और एनडीए की कल होगी बैठक!

INDIA vs NDA: 2024 लोकसभा चुनाव के अंतिम परिणाम क्या होंगे यह तो कोई नहीं जानता लेकिन लड़ाई लड़ने की घोषणा दोनों तरफ से कर दी गई है। यह लड़ाई किसी संग्राम से कम नहीं। महाभारत जैसी लड़ाई। एक तरफ इंडिया के साथ देश के कई राज्यों में सत्तारूढ़ दलों की बड़ी सेना है तो दूसरी टाफ बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए (NDA) की सेना है। इस गठबंधन में 32 से ज्यादा पार्टियां है और इस गठबंधन का कहना है कि अगले चुनाव में भी एनडीए की जीत होगी और मोदी पीएम बनेंगे!

India and NDA

Read: राजनीतिक खबर | आज की ताज़ा खबर | News Watch India

लेकिन केवल हुंकार भरने से तो कुछ होता। भक्तों को उनके लायक बातें सुनने में जो मजा आता है वैसा निष्पक्ष लोग नहीं। सच तो यही है कि इस बार की लड़ाई आर पार की है। बीजेपी अगर चुनाव जितने में सफल हो जाती है और पीएम मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनते हैं तो कह सकते हैं कि देश में बहुत कुछ बदल सकता है। शायद आगे का चुनाव भी न हो यह भी स्थित आ सकती है। और सबसे बड़ी बात यह होगी कि अगले पांच सालों में तमाम विपक्षी पार्टियों को जेल के हवाले कर दिया जा सकता है।

लेकिन यह सब सिर्फ कयास लगाने की बात भर है। अभी तो मुंबई पर नजर डालने की जरूरत है। को गुरूवार को मुंबई में इंडिया की पहली बैठक होने जा रही है। इसके बाद दूसरी बैठक एक सितम्बर को होगी। उधर एक तारीख को ही इसी मुंबई में एनडीए (NDA) की बैठक भी की जा रही है। यह एक अजीब संयोग है। एनडीए (NDA) की बैठक की तैयारी का जिम्मा अजित पवार के ऊपर है तो इंडिया की बैठक की मेजबानी उद्धव ठाकरे और शरद पवार कर रहे हैं ।

मजे की बात है कि लालू प्रसाद एक दिन पहले ही मुंबई पहुँच गए हैं। शाम तक ममता बनर्जी भी पहुँच रही है और कई और दलों के नेता भी देर रात तक पहुँच सकते हैं। इस इंडिया की बैठक में पूर्वोत्तर से भी कई पार्टी पहुँच रहे हैं। और कहा जा रहा है कि इंडिया गठबंधन में विस्तार की सम्भावना है। अभी इस गठबंधन में 26 पार्टियां हैं जो बढ़कर 30 से ज्यादा हो सकती है। और यह भी कहा जा रहा है कि जो चार से पांच दल इंडिया के साथ जुड़ने को तैयार हैं अगर वे आ जाते हैं तो 50 से ज्यादा सीटों पर इंडिया को और बढ़त मिल सकती है।

उधर इंडिया की बैठक से पहले ही शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि बीजेपी महाराष्ट्र से मुंबई को अलग करना चाहती है लेकिन हम उसकी साजिस को मुकम्मिल नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि आप महाराष्ट्र से मुंबई को खींचना चाहते हो लेकिन मुंबई सबका बाप है और सबका बाप रहेगा। राउत ने कहा कि हमारी बैठक की तैयारियां हो गई है शिवसेना इंडिया बैठक की मेजबान है। कांग्रेस और एनसीपी हमारे साथ हैं। हमारे लोग देश भर से मुंबई पहुँच रहे हैं। लालू जी मुंबई आ गए हैं ममता दीदी शाम तक पहुँच जाएँगी। हम सब मिलकर बीजेपी से लड़ेंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र में आज बड़ी हलचल है। चारो तरफ राजनीतिक बाते ही हो रही है। एक तरफ इंडिया के लोग वहां पहुँच रहे हैं तो दूसरी तरफ एनडीए (NDA) के नेता भी मुंबई पहुँच रहे हैं। चारो तरफ राजनीति ही राजनीति। लेकिन इसी बीच आज शाम को महाआघाडी की बैठक भी होने जा रही है। इस बैठक में शरद पवार ,कांग्रेस और शिवसेना के प्रमुख नेता भी शामिल हो रहे हैं। पहले ये सभी आपस में बैठक करेंगे फिर मीडिया को अपनी बात बताएँगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button