दिल्लीन्यूज़

दिल्ली के एक 30 साल पुराने मंदिर पर चला बुलडोजर, लोगों ने किया कड़ा विरोध

Bulldozer Action in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में आए दिन कहीं न कहीं बुलडोजर कार्रवाई देखने को मिल रही है। PWD और MCD दोनों ही मिलकर ये अभियान चला रहे हैं। दिल्ली में कुछ वक्त बाद G-20 समिट होने वाला है जिसको लेकर इस कार्रवाई को तेज कर दिया गया है। बुलडोजर एक्शन (Bulldozer Action) का कई इलाकों के लोगों ने विरोध भी किया।

bulldozer action

Read: Delhi Latest News in Hindi | News Watch India

बीते दिनों से राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आपको बता दें कि सोमवार 21 अगस्त, दिल्ली के गीता कॉलोनी में अवैध निर्माण पर प्रशासन का बुलडोजर (Bulldozer) चला दिया गया। इस दौरान एक 30 साल पुराने मंदिर पर भी बुलडोजर चलाया गया है। साथ ही कई ऐसी झुग्गियां जिन्हें अवैध तरीके से बनाया गया है उस पर भी बुलडोजर चला कर हटा दिया गया है। इस कार्रवाई को सुबह-सुबह अंजाम दिया गया। जिस दौरान भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया ताकि किसी भी प्रकार के विरोध को मौके पर ही संभाला जा सके।

आपको बता दें की ऐसा नहीं है कि झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों का घर उजाड़ कर उन्हें कोई आसरा नहीं दिया जा रहा है बल्कि उन्हें दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड (Delhi Urban Shelter Improvement Board) की ओर से लोगों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया जा रहा है। बता दें कि दिल्ली में होने वाली जी-20 समिट (G-20 summit) से पहले PWD विभाग (PWD department) द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण को हटाने वाला अभियान चलाया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, गीता कालोनी में स्थित ये मंदिर करीब 30 साल पुराना है जो सरकारी जमीन पर बना हुआ था। ये मंदिर पहले 150 गज में बना हुआ था, लेकिन बुलडोजर चलने के बाद अब सिर्फ 30 गज में ही ये रहेगा। बुलडोजर (Bulldozer) कार्रवाई में खंडित हुई मंदिर की कुछ मूर्तियों को यमुना नदी में विसर्जित कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि LG द्वारा जो कमेटी बनाई गई थी, उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही PWD विभाग की ओर से ये एक्शन (action) लिया जा रहा है।

गीता कॉलोनी इलाके से पहले रविवार, 20 अगस्त को झंडेवालान मंदिर के पास पिपलेश्वर हनुमान मंदिर पर भी बुलडोजर कार्रवाई देखने को मिली। यहां पर भी हुए अवैध निर्माण को प्रशासन द्वारा हटाया गया। जिसे रोकने के लिए भीड़ भी जमा हो गई थी। PWD विभाग के अनुसार यहां एक मजार और पीपलेश्वर मंदिर पर अतिक्रमण हटाते हुए एक्शन लिया गया है। प्रशासन द्वारा पहले ही नोटिस जारी कर दिया गया था, लेकिन जब खुद अवैध निर्माण को नहीं हटाया गया तो प्रशासन ने एक्शन लिया। इस लिए गए एक्शन के बाद आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि भी हालात का जायजा लेने यहां पहुंचे थे।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button