ट्रेंडिंग

माता-पिता के लिए कौन-सी FD रहेगी फायदेंमंद और रेलवे सीनियर सिटीजन्स को क्या-क्या देती हैं सुविधाएं! यहां मिलेगी सभी जानकारी

World Senior Citizens Day 2023: 21 अगस्त यानि आज सोमवार को पूरी दुनिया World Senior Citizens Day मना रही है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित करना या फिर अपने माता-पिता के लिए कौन-सा एफडी खुलवानी चाहिए। यह स्पेशल एफडी आर्थिक लाभ के लिए काफी फायदेमंद होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं रेलवे में सीनियर सिटीजन्स को बहुत सी सुविधाएं दी जाती हैं। आज World Senior Citizens Day है। Senior Citizens किसी भी समाज के धरोहर होते हैं। हर समाज इनकी केयर करता है। भारतीय रेलवे भी सीनियर सिटीजन की केयर करता है। World Senior Citizens Day पर हम आपको बता रहे हैं अपने माता-पिता के लिए कौन-सा FD खुलवानी चाहिए और रेलवे में सीनियर सिटीजन्स को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

World Senior Citizens Day 2023

Read: Fixed Deposit Interest Rates News | FD Account, Bank FD Rates

SBI वी केयर FD

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए भी स्पेशल एफडी प्लान ओपन किया है। इस स्कीम में ग्राहक को 50 बीपीएस का अतिरिक्त प्रीमियम मिलता है। इस एफडी में 7.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप 30 सितंबर तक निवेश कर सकते हैं।

ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी

ICICI बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए गोल्डन ईयर नाम की स्पेशल एफडी शुरू किया है। इस एफडी में ग्राहकों को 5 साल से 10 साल के टेन्योर पर 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। इस एफडी पर 50 बीपीएस मिलता है। वहीं, सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 10 बीपीएस मिलता है। इस योजना में निवेश के लिए आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 है।

IDBI स्पेशल एफडी

IDBI बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए 3 विशेष FD स्कीम शुरू किया है। इस स्कीम के साथ ही IDBI की अमृत महोत्सव FD भी सीनियर सिटीजन के लिए है। यह स्कीम 30 सितंबर 2023 तक वैध है। अगर आप 375 दिनों वाली FD लेते हैं तो आपको 60% और 444 दिन वाले FD पर 7.65% का ब्याज मिलता है ।

benefits of Senior Citizens

रेलवे के मुताबिक कौन हैं सीनियर सिटीजन

रेलवे के नियमों के अनुसार 60 साल के पुरुष और 58 साल की महिला सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आते हैं। इन्हें पहले रेल की सभी श्रेणियों के किरायों में छूट मिलती थी। यह छूट मेल/ /राजधानी/ एक्सप्रेस/शताब्दी/जन शताब्दी/दुरंतो, सभी ट्रेनों में दी जाती थी। यह छूट पुरूष सीनियर सिटीजन के लिए 40% और महिला सीनियर सिटीजन के लिए 50% दी जाती थी। लेकिन इसे कोरोना के समय में बंद कर दिया गया था। इस छूट की शुरूआत अब दोबारा कब होगी । इसकी जानकारी अभी नहीं है।

मिलता है लोअर बर्थ

आपको बता दें इंडियन रेल की ट्रेन में 2 प्रकार के डिब्बे होते हैं। एक तो रिजर्व और दूसरा अनरिजर्व। जब कोई सीनियर सिटीजन रिजर्व टिकट खरीदता है तो रेलवे उन्हें प्राथमिकता के आधार पर लोअर बर्थ अलॉट करता है। इसी प्रकार 45 साल से ज्यादा आयु वाली महिला को भी कंप्यूटर ऑटोमैटिक तरीके से लोअर बर्थ दे देता है। हालांकि यह प्राथमिकता उपलब्धता के आधार पर ही मिलती है।

लोकल ट्रेन में भी रिजर्वेशन

बता दें देश के कुछ शहरों में रेलवे का लोकल ट्रेन विख्यात है। जैसे की कोलकाता, मुंबई, चेन्नई आदि। मुंबई में सेंट्रल रेलवे (Central railway) और वेस्टर्न रेलवे लोकल ट्रेन (local train) ऑपरेट करता है। इन दोनों जोनल रेलवे के लोकल ट्रेनों में कुछ सीटें सीनियर सिटीजन्स (senior citizen) के लिए इयरमार्क्डो हैं। महिलाओं के लिए इन रेलों में कुछ डिब्बे ही रिजर्व हैं। लेडीज सीनियर सिटीजन (ladies senior citizen) को उन्हीं डिब्बों में अकोमोडेट किया जाता है।

रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर

देश के ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर सीनियर सिटीजन्स के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था उपलब्ध है। आप स्टेशन के स्टेशन मास्टर या स्टेशन मैनेजर से व्हील चेयर की मांग कर सकते हैं। वह आपको कुली के साथ व्हील चेयर उपलब्ध कराएगा। हालांकि आपको कुली के लिए पेमेंट देना होगा। आप इसकी www.irctc.co.in पर ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button