खेत-खलिहानट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

अब नहीं रुलाएगा प्याज! कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने उठाया यें बड़ा कदम

Government Prohibits Onion Exports: अब प्याज की कीमतें धड़ाम होंगी। सरकार ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे प्याज की होर्डिंग करने वालों की कमर टूट जाएगी। दरअसल, सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। अभी तक प्याज के निर्यात का न्यूनतम निर्यात मूल्य तय किया गया था।

Also Read: Latest Hindi News Budget 2024 | Samachar Today in Hindi

अभी कल ही खबर आई थी कि प्याज और टमाटर की बढ़ती कीमतों ने थाली की कीमत बढ़ा दी है। बीते अक्टूबर महीने में प्याज ने जब शतक का आंकड़ा पार किया था, तब सरकार ने प्याज के निर्यात की (Government Prohibits Onion Exports) न्यूनतम कीमत तय कर दी थी। कीमतें इतनी तय की गई थी कि उस कीमत पर दुनिया भर में भारतीय प्याज का कोई खरीदार ही नहीं मिले। इससे इसकी कीमतें नरम हुई थीं। प्याज की न्यूनतम कीमत की अवधि इसी महीने की 31 तारीख को खत्म हो रही है। लेकिन बाजार में प्याज के दाम अभी भी 40-50 रुपये प्रति किलो है। ऐसे में सरकार ने प्याज के निर्यात पर पूर्ण प्रतिबंध (Government Prohibits Onion Exports) लगा दिया है। यह निर्णय 31 मार्च 2024 तक प्रभावी रहेगा।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

DGFT ने जारी की अधिसूचना

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Government Prohibits Onion Exports) के तहत काम करने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने प्याज के निर्यात पर बैन संबंधी नई अधिसूचना जारी कर दी है। डीजीएफटी की अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘प्याज के निर्यात की नीति को 31 मार्च, 2024 तक मुक्त से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है।

अक्टूबर में तय हुई थी न्यूतनम कीमत

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Government Prohibits Onion Exports) के तहत काम करने वाले डीजीएफटी (DGFT) ने बीते अक्टूबर महीने के दौरान प्याज का निर्यात मूल्य 800 डॉलर प्रति टन घोषित किया था। इसे भारतीय रुपये में देखें तो यह करीब 68 रुपये प्रति किलो बैठतर है। इस कीमत पर भारतीय प्याज का खरीदार दुनिया भर में कहीं नहीं मिला। इससे फायदा यह हुअर कि देश का सारा का सारा प्याज भारतीय बाजार में ही बिका और कीमतें 100 से घट कर 50 पर आ गईं। हालांकि, प्याज निर्यात का यह न्यूनतम मूल्य इसी महीने के अंत तक यानी 31 दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगा।

बनाया जा रहा है बफर स्टॉक

घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें गिरने लगी है, इसके लिए चालू सीजन के लिए सरकार ने 5 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाया था। पुराने बफर स्टॉक का लगभग पूरा प्याज खुले बाजार में बेचा जा चुका है। अब सरकार ने अगले सीजन में भी करीब 5 लाख टन प्याज खरीदने का फैसला किया है। इस प्याज को NCCF और NAFED जैसी सरकारी एजेंसी खरीदेगी।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

दिल्ली में गिरने लगी प्याज की कीमतें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतें नरम होने लगी हैं। अब थोक बाजार में औसम किस्म का प्याज 28 से 30 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। यही प्याज रिटेल बाजार में आकर 40 से 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकने लगा है। कहीं कहीं पॉश इलाकों में 80 रुपये किलो प्याज बेचने की भी खबर है।

जमकर आने लगी है प्याज की नई फसल

NCCF के रीजनल मैनेजर योगेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि दिल्ली में प्याज की उपलब्धता बढ़ रही है। इस समय अलवर, कैथल, महुआ, कोंडल आदि जगहों से प्याज की आवक आ रही है। गुजरात से भी दिल्ली की मंडी में प्याज आ रहा है। उनका कहना है कि अगले एक सप्ताह में नासिक से भी प्याज की नई फसल बाजार में आने लगेगी। इससे प्याज के दाम और घटेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button