करियरपढ़ाई-लिखाई

IAF Recruitment 2024 LDC: 12वीं पास के लिए एयरफोर्स में निकली क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Bumper recruitment for the post of clerk in Air Force for 12th pass, apply soon

IAF Recruitment 2024 LDC: क्लर्क की वैकेंसी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए वायुसेना में लोअर डिविजन क्लर्क (LDC) की भर्ती आ गई है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आईएएफ की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर इसमें फॉर्म भर सकते हैं? वायुसेना में क्लर्क के लिए क्या योग्यता चाहिए? इंडियन एयरफोर्स के लिए आयुसीमा क्या चाहिए? सेलेक्शन कैसे होगा? सबकुछ जानिए

Indian airforce में भर्ती होकर देशसेवा करने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के खूशखबरी आई है। हाल ही में इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती के लिए वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह भर्ती एयरफोर्स के विभिन्न यूनिट/स्टेशन के लिए है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन फॉर्म भरने से पहले योग्यता संबंधित डिटेल्स ध्यानपूर्वक जांच लें।

वैकेंसी डिटेल्स

अगर आप भारतीय वायुसेना में क्लर्क के तौर पर काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार मौका हो सकता है। अब कई इकाइयों के लिए रिक्तियां हैं। भारतीय वायुसेना मुख्यालय के दक्षिणी पश्चिमी वायु कमान में दस लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) की आवश्यकता है। इसके अलावा साउथर्न एयर कमांड, आईएएफ में 02, सेंट्रल सर्विसिंग डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (IAF) में 01, ASTE (IAF) में 01 और रीजनल एग्जामिनिंग बोर्ड (ईस्ट) में 02 पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं।

योग्यता

​वायुसेना में लोअर डिवीजन क्लर्क बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट होनी जरूरी है। इसके लिए उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट लिया जाएगा। योग्यता संबंधित अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन से चेक कर सकते हैं।

एज लिमिट

INDIAN Airforce भर्ती फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। आवेदन की अंतिम तिथि के आधार पर आयु निर्धारित की जाएगी। हालांकि ऊपरी आयुसीमा में OBC अभ्यर्थियों को 03 वर्ष, SC ST अभ्यर्थियों को 05 वर्ष और PH अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) पद के लिए चुने जाने के बाद उम्मीदवारों को लेवल-2 वेतन मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया के संबंध में, न्यूनतम योग्यता, आयु प्रतिबंध, दस्तावेज़ीकरण और प्रमाणपत्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस मामले में कौशल परीक्षा केवल योग्यता है।

एग्जाम पैटर्न

भर्ती विज्ञापन के प्रकाशन की 30 तारीख तक, उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) भर्ती परीक्षा में सामान्य बुद्धि, अंग्रेजी, संख्यात्मक योग्यता और सामान्य जागरूकता पर प्रश्न हैं। इस भर्ती के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को भारतीय वायु सेना की वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button