करियरट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Bill Gates Birthday 2023: एक कदम से बदल गई जिंदगी, जानें कैसे बने बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति,

Bill Gates Birthday 2023: बिल गेट्स का आज जन्मदिन मनाया गया है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं। बिल गेट्स को वकील बनाना चाहते थे लेकिन वे कॉलेज ड्रॉपआउट हो गए। उन्होंने अपने काम को आसान बनाने के लिए मुश्किल काम को आलसी आदमी को चुना। सक्सेस को वे एक बेकार शिक्षक मानते हैं।

दुनिया विश्व के दिग्गज अरबपतियों की जब भी बात होती है बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम जरूर आता है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो बिल गेट्स का नाम न जानता हो। आज यानी 28 अक्टूबर को बिल गेट्स का 68वां जन्मदिन है। 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल (Bill Gates Birthday) ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप 10 में शामिल हैं। Forbes की रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक बिल गेट्स की नेटवर्थ 108.6 बिलियन डॉलर की है। बिल गेट्स (Bill Gates) का मानना है कि अगर आप गरीब पैदा हुए तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन अगर आप गरीबी में ही मर गए तो यह आप की ही गलती है। बिल गेट्स (Bill Gates) के मुताबिक, जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए कभी-कभी आपको रिस्क (Bill Gates Birthday) लेनी पड़ती है।

वकील बनाना चाहते थे पिता

बिल गेट्स (Bill Gates) के पिता जानें मानें वकील थे और उनका परिवार चाहता था कि बिल गेट्स (Bill Gates) भी वकील बने, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बिल गेट्स (Bill Gates) का मानना है कि अपने डर का सामना करें और हमेशा सकारात्मक सोच वाले लोगों के आसपास रहें। हमेशा पॉजिटिव सोच रखें और नेगेटिव (Bill Gates Birthday) बातें न करें। बिल गेट्स (Bill Gates) के मुताबिक, अगर आपको अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना है तो रिस्क लेना जरूरी है। रिस्क जितना बड़ा होता है, सफलता भी उतनी ही ज्यादा मिलती है।

कॉलेज ड्रॉपआउट हैं बिल गेट्स

बता दें 13 साल की आयु में ही बिल गेट्स (Bill Gates) ने अपना पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम ( software programme) लिखा था। बिल गेट्स (Bill Gates) कॉलेज dropout हैं। उन्होंने 1975 में अपने कारोबार आगे बढ़ाने के लिए हार्वर्ड छोड़ दिया था। साल 1975 में ही सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (software company Microsoft) की स्थापना की गई थी। हालांकि कॉलेज ड्रॉप करने और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की स्थापना करना ही बिल गेट्स (Bill Gates) की जिंदगी का टर्निंग प्वॉइंट रहा। इसने बिल गेट्स को बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

मुश्किल काम आसानी से कराना

गेट्स ने मुश्किल काम को जल्दी कराने का एक आसान तरीका निकाला है। वह ऐसे काम के लिए हमेशा आलसी आदमी को चुनते हैं। वह मुश्किल काम को भी आसानी से करने के रास्ते तलाश लेते हैं। वहीं बिल गेट्स (Bill Gates) सक्सेस को एक बेकार शिक्षक मानते हैं, उनके मुताबिक, इससे आदमी सीखना बंद कर देता है।

पत्नी मिलिंडा से हुए अलग

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स दो वर्ष पहले अलग हो चुके हैं। दोनों ने शादी के 27 साल बाद तलाक की घोषणा की थी। बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स एक बेटा और दो बेटियों के माता पिता है। बिल गेट्स ने साल 2017 में कहा था कि उनके प्रत्येक बच्चे को पैतृक संपत्ति से केवल 10 मिलियन डॉलर करीब 73 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। यानी तीनों बच्चों को कुल 30 मिलियन डॉलर की संपत्ति दी जाएगी। बिल और मिलिंडा गेट्स पहले ही ऐलान किया था कि उनकी कुल संपत्ति का करीब 95% हिस्सा समाजसेवा के लिए दान दिया जाएगा।

सबसे महंगा तलाक

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें सबसे महंगा तलाक बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स का हुआ था. मीडिया में बिल गेट्स (Bill Gates) और मेलिंडा गेट्स के तलाक में सही गुजारा भत्ता राशि का खुलासा नहीं किया गया था, मगर रिपोर्ट की मानें तो बिल गेट्स (Bill Gates) ने मेलिंडा गेट्स को अनुमानित 73 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 6 लाख करोड़ रुपये की राशि दी थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button