ट्रेंडिंगबड़ी खबर

Independence Day 2024: जश्र्न- ए-आजादी! 15 अगस्त को इन ऐतिहासिक जगहों पर मनाएं आजादी का जश्र्न, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगे पल

Celebrate Independence Day on 15th August at these historical places, the moments will become memorable forever

Independence Day 2024: अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस पर घूमने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में भारत के कुछ ऐसे ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताएंगे, जहाँ आप हमारे देश के उन वीर सपूतों को भी नमन कर सकते हैं जिन्होंने हमारे देश की आज़ादी के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी।

15 अगस्त को देश भर में आजादी का जश्न मनाया जाता है। इस दिन उन जांबाज शहीद जवानों और हस्तियों को याद किया जाता है कि जिन्होंने आजादी के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर दी थी। इस मौके पर भारत के अलग-अलग शहरों का माहौल देखने लायक होता है। भारत इस वर्ष अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस मौके पर अगर आप कहीं घुमने का प्लान बना रहें हैं तो हम आपको भारत के कुछ अनोखे स्थानों के बारे में बताएंगे, ताकि आप  इस महत्वपूर्ण दिन को और भी यादगार बना सकें।

5 ऐतिहासिक जगह

1.अगस्त क्रांति मैदान (मुंबई)- मुंबई का अगस्त क्रांति मैदान भी 15 अगस्त को घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन का आह्वान इसी जगह से किया था। गोवली मैदान, जैसा कि इसे अक्सर कहा जाता है, प्रियजनों के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है।

2.कारगिल युद्ध स्मारक ( लद्दाख)- आप 15 अगस्त को लद्दाख में कारगिल युद्ध स्मारक भी जा सकते हैं। 1990 के दशक के आखिर में पाकिस्तान के साथ कारगिल संघर्ष में अपनी जान गंवाने वाले वीर सपूतों की याद में यह स्मारक बनाया गया था। इस युद्ध में अपनी जान देने वाले हर सैनिक के नाम इसके चारों ओर बनी बलुआ पत्थर की दीवारों पर उकेरे गए हैं। इस स्मारक से टाइगर हिल और टोलोलिंग भी दिखाई देते हैं, जिसे भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को खदेड़ने के बाद वापस अपने कब्जे में ले लिया था।

3.लाल किला ( दिल्ली) – आप स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला भी जा सकते हैं, जो ब्रिटिश शासन से भारत की मुक्ति का प्रतीक है। देश के प्रधानमंत्री हर साल 15 अगस्त को यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और जनता को संबोधित करते हैं। ऐतिहासिक दृष्टिकोण से भी यह स्थान बेहद उल्लेखनीय है। आपको बता दें कि इसका निर्माण शाहजहाँ ने करवाया था और इसे लाल किला इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके निर्माण में लाल बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया था।

4.पोरबंदर ( गुजरात)- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारत की स्वतंत्रता को सुरक्षित करने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अगर आप 15 अगस्त को कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आपको महात्मा गांधी के जन्म स्थल कीर्ति मंदिर को देखने के लिए गुजरात के पोरबंदर जाना चाहिए। आज, यह स्थान – जिसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है – गांधी के जीवन और कार्यों के सार को खूबसूरती से दर्शाता है।

5.जलियांवाला बाग (अमृतसर)- पंजाब में अमृतसर एक और जगह है जहाँ आप स्वतंत्रता दिवस पर जा सकते हैं। यह जलियाँवाला बाग है, जो 1919 में बैसाखी के दिन रॉलेट एक्ट के खिलाफ़ एक अहिंसक प्रदर्शन के दौरान निहत्थे लोगों की भयानक हत्या की याद दिलाता है। यहाँ की दीवारों पर अभी भी गोलियों के निशान मौजूद हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button