ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

चक्रवाती तूफान के बीच समुद्र में बढ़ी हलचल, मिचौंग तूफान ने कई राज्यों में मचाई तबाही

Cyclone michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर चेन्नई और आस-पास के इलाकों में देखने को मिल रहा है. यहां राज्य के कई जिलो में भारी बारिश हो रही है. चेन्नई एयरपोर्ट के रनवे पर बारिश का पानी भर गया है जिसकी वजह से फ्लाइट्स प्रभावित हैं. दरअसल मिचौंग तूफान 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्र के तट से टकराने की संभावना है. आपको बता दें कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश,और पुड्डुचेरी के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश बीते 3-4 दिन से हो रही है. ऐसा माना जा रहा है आज और कल का दिन मिचौंग तूफान के चलते बहुत ही तेज रहने वाला है. इसको लेकर सरकार और प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने और तूफान से एहतियात बरतने की सलाह दे रहा है.

Also Read: Latest Hindi News Cyclone michaung | IMD New Alert Samachar Today in Hindi

मिचौंग तूफान का असर चेन्नई के तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं. भारी बारिश के चलते चेन्नई एयरपोर्ट के रवने और सबवे पर भर गया है. चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा हैं. जिसकी वजह से फ्लाइट्स की उड़ाने प्रभावित हैं. मिचौंग तूफ़ान की वजह से आज और कल कई जगहों पर मध्यम बारिश हो रही है. कुछ जगहों भारी बारिश हो रही है. जगह-जगह रायलसीमा में मध्यम बारिश हो रही है. उत्तरांध्र और एलुंडी में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. तटीय क्षेत्रो में 80-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और शाम के समय इन हवाओं की रफ्तार बढ़कर 90-110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं. मछुआरों को समुद्र में शिकार न करने की आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सलाह दी है.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तरी तमिलनाडु के कई जिलों में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है. इसलिए आम लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रहीं है. आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी ने खुलासा किया है कि चक्रवात मिचौंग तूफान 13 किमी प्रति घंटे की गति से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है. वर्तमान में साइक्लोन चेन्नई से लगभग 150 किमी, नेल्लोर से लगभग 250 किमी, बापट से लगभग 360 किमी, मछलीपट्टनम से लगभग 380 किमी दूर है. मिचौंग तूफान आज तट के समानांतर चलेगा. तूफान कल दोपहर भीषण तूफान के रूप में मछलीपट्टनम और नेल्लोर के बीच तट को लैंडफॉल करेगा. बाहर से आए लोगों को तूफान की वजह चेन्नई में ही रुकना पड़ा रहा है. क्योंकि कई ट्रेनें रद्द हो चुकी हैं और फ्लाइट मिलना मुश्किल हो गया है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

तमिलनाडु और आंध्र के कई जिलों में तूफान का असर पड़ सकता है. तूफान को देखते हुए प्रशासन ने लोगों के राहत-बचाव के इंतजाम पहले से कर रखा हैं. निचले इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. जिस इलाको में तूफान आने का ज्यादा असर हैं उन इलाकों में बोट और दूसरे जरूरी इंतजाम किए जा चुके हैं. तिरुवल्लूर, चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम में आज सार्वजनिक छुट्टी हो गई है. लोगों की सुविधा के लिए चेन्नई मेट्रो के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है. प्राइवेट कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को Work From Home सुविधा देने का आदेश दिया है. लोगों के राहत के लिए तटीय क्षेत्रों में 121 मल्टीपरपज सेंटर बनाए गए हैं इसके साथ ही 4967 राहत कैंप भी बनाए गए हैं.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

तमिलनाडु में राहत बचाव के लिए एमडीआरएफ की टीमों को कई दिन पहले से ही तैनात रखा गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक तूफान मिचौंग कल 5 दिसंबर को मछलीपट्टनम और नेल्लोर के बीच दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से गुजर सकता है. मिचौंग तूफान कल दोपहर भीषण तूफान के रूप में मछलीपट्टनम और नेल्लोर के बीच तट को पार करके लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवाएं 110 किलोमीटर तक की रफ्तार से चल सकती हैं इसके साथ ही बारिश भीहो सकती है भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तरी तमिलनाडु के कई जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी ने खुलासा किया है कि चक्रवात मिचौंग तूफान 13 किमी प्रति घंटे की गति से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर बड़े ही तेजी के साथ बढ़ रहा है.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button