Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Agniveer Reservation in CISF and BSF: पूर्व अग्निवीरों पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा 10% आरक्षण और…

Central government's big decision on former Agniveers, they will get 10% reservation and…

Agniveer Reservation in CISF and BSF: अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. CISF और BSF में पूर्व अग्निवीरों को 10% आरक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही इन्हें एज लिमिट (Age limit) में भी छूट दी जाएगी. ऐसे में जानते हैं कि इन अग्निवीरों को कैसे मिलेगा इसका फायदा?

अग्निवीर की भर्ती के लिए नया आरक्षण नियम लागू किया गया है। केंद्रीय सुरक्षा बलों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) में सहायकों की भर्ती के लिए 10% आरक्षण लागू होगा। इस अनुसार जो BSF और CISF में अब अग्निवीर के जितने भी पदों पर भर्तियां निकलेंगी, उनमें से 10 % पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगे।

आपको बता दें केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry ) ने यह फैसला पिछले साल ही लिया था, लेकिन अब BSF और CISF ने अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। गुरुवार यानि 11 जुलाई को CISF और BSF के प्रमुखों ने घोषणा की है कि भविष्य में कांस्टेबल पदों पर 10% आरक्षण पूर्व अग्निवीरों के लिए होगा।

एज लिमिट और फिजिकल में भी मिलेगी छूट

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF) की प्रमुख नीना सिंह के मुताबिक, “केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry ) ने पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के संबंध में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है।” CISF भी पूर्व अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया तैयार कर रहा है।’ उन्होंने बताया कि Agniveer Physical परीक्षा में भी पूर्व अग्निवीरों को छूट दी जाएगी और आयु सीमा में भी ढील दी जाएगी। पहले साल में अग्निवीर एज लिमिट में 5 वर्ष की छूट होगी। हालांकि, आने वाले सालों में यह तीन साल का होगा। इससे CISF को भी मदद मिलेगी। इसलिए, सेना को ऐसे सैनिक मिलेंगे जो अच्छी तरह प्रशिक्षित और अनुशासित हैं।

वहीं, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा, ‘उन्हें 4 साल का अनुभव मिला है। वे पूरी तरह से अनुशासित और प्रशिक्षित जवान हैं। यह BSF के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि हमें प्रशिक्षित सैनिक मिल रहे हैं। छोटी अवधि की ट्रेनिंग के बाद, उन्हें सीमा पर तैनात किया जाएगा।’

अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि सभी सुरक्षा बलों को पूर्व अग्निवीरों की भर्ती से फायदा होगा। उन्होंने कहा, ‘हम रूपांतरण प्रशिक्षण देने के बाद उनकी तैनाती का इंतजार कर रहे हैं। कुल रिक्तियों का 10 % उनके लिए आरक्षित रहेगा। आयु में छूट दी जाएगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button