Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Andhra Pradesh CM Oath Ceremony News: चंद्रबाबू नायडू लेंगे आज सीएम पद की शपथ

Chandrababu Naidu will take oath as CM today

Andhra Pradesh CM Oath Ceremony News: तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू (Supremo N Chandrababu Naidu) आज 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Andhra Pradesh) के रूप में शपथ (Oath) लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। शपथ ग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) विजयवाड़ा (Vijayawada) के बाहरी इलाके केसरपल्ली (Kesarapalli) में गन्नावरम हवाई अड्डे (Gannavaram Airport) के सामने मेधा आईटी पार्क (Medha IT Park) के पास सुबह के 11:27 बजे होगा।

जन सेना पार्टी (JSP) के प्रमुख पवन कल्याण (Chief Pawan Kalyan) समेत अन्य नेता नायडू के साथ शपथ लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पवन कल्याण को डिप्टी सीएम पद (deputy cm post) की पेशकश की गई है। कल्याण के अलावा जेएसपी के वरिष्ठ नेता एन मनोहर (N Manohar), नायडू के बेटे नारा लोकेश (Naidu’s son Nara Lokesh) और टीडीपी आंध्र प्रदेश के नेता अच्चन्नायडू (TDP Andhra Pradesh leader Atchannaidu) भी आज शपथ ले सकते हैं।

राज्य मंत्रिमंडल (State Cabinet) में जन सेना (Jana Sena) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 5-6 स्थान मिलने की संभावना है। आंध्र प्रदेश विधानसभा (Andhra Pradesh Legislative Assembly) (175) की ताकत के अनुसार, मंत्रिमंडल (Cabinet) में सीएम सहित 26 मंत्री हो सकते हैं।

चंद्रबाबू नायडू को सहयोगियों का मिला समर्थन

मंगलवार 11 जून को टीडीपी विधायक दल (TDP Legislative Party) और एनडीए सहयोगियों (NDA allies) ने नायडू को अपना नेता चुना। विधायकों को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि, वह अमरावती (Amravati) को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की एकमात्र राजधानी (The only capital) के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नायडू ने कहा, “आप सभी के सहयोग से मैं आज 12 जून को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहा हूं और इसके लिए मैं आप सभी का आभार (Gratitude) व्यक्त करना चाहता हूं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आ रहे हैं।”

पीएम मोदी, अमित शाह, चिरंजीवी शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा (BJP chief JP Nadda) के साथ-साथ कई अन्य नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। समारोह में मेगास्टार चिरंजीवी (Megastar Chiranjeevi) और उनके बेटे राम चरण (Ram Charan) सहित दक्षिण भारतीय फिल्म जगत (South Indian film industry) के शीर्ष सितारे भी शामिल होंगे।

बता दे कि, चिरंजीवी पवन कल्याण के बड़े भाई हैं। समारोह में रजनीकांत (Rajinikanth), अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) और मोहन बाबू (Mohan Babu) जैसे अन्य सितारों के शामिल होने की भी संभावना है। चंद्रबाबू नायडू के भतीजे (Chandrababu Naidu’s nephew) और आरआरआर स्टार जूनियर एनटीआर (RRR Star Jr NTR) को भी निमंत्रण दिया गया है।

बिहार के सीएम (CM of Bihar) नीतीश कुमार (Nitish Kumar), राजस्थान के सीएम (CM of Rajasthan) भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma), उत्तराखंड के सीएम (CM of Uttarakhand) पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) और महाराष्ट्र के सीएम (CM of Maharashtra) एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के भी समारोह में मौजूद रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही तेलंगाना के सीएम (Telangana CM) रेवंत रेड्डी (Revanth Reddy) के भी समारोह में मौजूद रहने की संभावना है।

एक समाचार एजेंसी ने टीडीपी सूत्रों के हवाले से बताया कि, अमरावती राजधानी परियोजना के निर्माण के लिए अपनी जमीन देने वाले किसानों को भी निमंत्रण दिया गया है।

कुछ ऐसे लोगों को भी निमंत्रण दिया गया है, जिन्हें जगन मोहन रेड्डी के शासनकाल में कथित तौर पर परेशान किया गया था। हालांकि, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि, निवर्तमान सीएम रेड्डी को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है या नहीं।

आंध्र प्रदेश के सीएम के तौर पर चंद्रबाबू नायडू का चौथा कार्यकाल

इसके साथ ही, सीबीएन चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। वह पहली बार 1995 में मुख्यमंत्री बने और उसके बाद दो और कार्यकाल पूरे किए। मुख्यमंत्री के तौर पर अपने पहले दो कार्यकालों में, 1995 से 2004 तक, नायडू ने अविभाजित (Undivided) आंध्र प्रदेश की कमान संभाली, जबकि तीसरा कार्यकाल दक्षिणी राज्य के विभाजन के बाद आया।

2014 में, चंद्रबाबू नायडू विभाजित आंध्र प्रदेश (Divided Andhra Pradesh) के पहले सीएम बने और 2019 तक इस पद पर रहे। 2019 में वह चुनाव हार गए और जगन मोहन रेड्डी के लिए नेतृत्व का मार्ग प्रशस्त हुआ। 2024 में विधानसभा चुनावों में एनडीए की शानदार जीत के बाद नायडू की वापसी तय है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button