उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य-शहर

Latest UP News: रामनगरी में शिव मंदिर का उद्दघाटन करेंगे सीएम योगी, जानिए मंदिर की सबसे बड़ी खासियत

CM Yogi will inaugurate Shiva temple in Ramnagari, know the biggest specialty of the temple

Latest UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंच चुके है. वहां पहुंच कर वे शिव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए है. जिसके बाद उन्होंने पूजा-अर्चना भी की. बताया जा गया है कि ये मंदिर तमिलनाडु (Tamilnaidu) का एक विशेष मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. CM योगी रामसेवक पुरम में शिवमंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भी शिरकत कर रहे है.यह दक्षिण भारतीय परंपरा पर आधारित शिव मंदिर है।

रामनाथ स्वामी मंदिर के कुंभाभिषेक और जीर्णोद्धार समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तमिलनाडु और अयोध्या का एक खास रिश्ता है तमिलनाडु में, जहाँ अब रामेश्वरम स्थित है, भगवान शिव की पूजा हजारों साल पहले श्री राम ने की थी जब वे सीता माता की खोज में श्रीलंका गए थे। भगवान शिव की सहायता से सेतुबंध का निर्माण भी किया गया था।

ऐसा भी कहा जाता हैं कि भगवान राम के सीता के साथ लौटने से पहले माता सीता ने रामनाथ स्वामी मंदिर में प्रार्थना की थी। भारत एक राष्ट्र है, और इसकी आध्यात्मिक विरासत विकसित हो रही है। रामनाथ स्वामी का मंदिर अयोध्या में स्थित है। विभिन्न संप्रदायों, पंथों और धर्मों में धार्मिक प्रथाओं की विस्तृत श्रृंखला के बावजूद, एक, महान भारत बनाने का लक्ष्य हासिल किया जा रहा है। मोदी जी की प्रेरणा से काशी तमिल संगम के पिछले संस्करण दो बार आयोजित किए जा चुके हैं। काशी के बाद, अयोध्या धाम का तमिलनाडु से भी संबंध है।

उन्होंने दावा किया कि कुछ लोग राजनीति के दलदल में फंसे हुए हैं और समाज को बांटने का काम कभी नहीं छोड़ते। रामनाथ स्वामी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह ऐसे समय में नई प्रेरणा दे सकता है। हम इससे प्रेरित होकर एक भारत श्रेष्ठ भारत के विचार को आगे बढ़ाएंगे। भारत हमेशा से सांस्कृतिक रूप से एक रहा है। वैदिक साहित्य इसका एक उदाहरण है। इसका एक उदाहरण हमारे ग्रंथों में देखने को मिलता है। संतों की परंपराएं और पवित्र स्थल इसके प्रमाण हैं। समय के साथ सरकारें भले ही बदलती रहीं, लेकिन सांस्कृतिक एकता बरकरार रही। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक तीन करोड़ से अधिक श्रद्धालु अयोध्या आ चुके हैं। अयोध्या तेजी से दुनिया की सबसे उत्तम आध्यात्मिक नगरी के रूप में उभर रही है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या का चौथा दौरा किया। मुख्यमंत्री रामसेवक पुरम में शिव मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। 25 फीट ऊंचे मंदिर के शिखर पर वे कलश स्थापित कर रहे हैं। उनके आगमन पर दक्षिण भारतीय रीति-रिवाजों के अनुसार उनका स्वागत किया गया।

वे यहां अशोक सिंघल फाउंडेशन के पुरस्कार वितरण समारोह में शामिल होने आ रहे हैं। इन दो कार्यक्रमों के बाद सीएम हनुमानगढ़ी दरबार और रामलला के दर्शन करेंगे। अयोध्या में पहले दक्षिण भारतीय शिव मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button